e-Rupi Kya hai ? What is e-RUPI

 



What is E-Rupi ई रूपी क्या है यह कैसे काम करता है हम इसके उपर अभी विस्तार से चर्चा करते हैं। 

e-Rupi क्या है e-Rupi कैसे काम करता है नए डिजिटल पेमेंट ई-रूपी के इस टूल के बारे में जानने का प्रयास करते हैं। 

e-Rupi (ई-रूपी ): हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2 अगस्त 2021 को कैशलेस और कांटैक्टलेस भुगतान के इस नये टूल e-rupi के रूप में इसका प्रारंभ किया है, इसके जरिए आप किसी को भी पैमेंट् कर सकते हैं चाहे वह कांटैक्टलिस्त मे हो अथवा ना हो आप e-Rupi से उसका भुगतान कर सकते हैं। 

Blogging Kaise kre

Mobile se Blogging kaise kre 

ई-रूपी प्राय रूप से एक डिजिटल Voucher है। जोकि इसका यूज करने वाले इंसान को बस उसके एक फोन और उसमें एक sim कार्ड की अवश्यक्त है जिसमें की वह e-Rupi (ई-रूपी ) का voucher को प्राप्त कर सके। 

ई-रूपी का Voucher उसके फोन में SMS के जरिए प्राप्त होगा। E-rupi (ई-रूपी ) का वाउचर SMS में SMS या QR कोड के रूप में मिल सकता हैं। 

Page Experience क्या है ?

उदाहरण के लिए आप e-Rupi (ई-रूपी )के लाभ को ऐसे समझे की यदि किसी इंसान या सरकार अपने कर्मचारी का किसी अच्छे अशपताल में उसका खास इलाज का खर्च उठाना चाहती है, तो E-rupi (ई-रूपी ) अपने किसी सहयोगी बैंक के जरिए उसको एक e-Rupi (ई-रूपी ) का वाउचर निर्धारित करेगा। 

यह e-Rupi (ई-रूपी ) का वाउचर उसके फ़ोन में क्युआर कोड अथवा एसएमएस के जरिए उसे ई-रूपी का वाउचर मिलेगा। वह लिमिटेड(तय) अस्पाताल में जाकर ही e-Rupi  (ई-रूपी )के सेवाओ का लाभ ले सकता हैं।

बिना किसी पैमेंटे ऐप के भी E-Rupi (ई-रूपी) का होगा काम

जैसा अभी आपने ई-रूपी को पढ़ा, इस तरह से यह e-Rupi  (ई-रूपी ) एक कांटैक्टलेस पैमेंट् का जरिया है साथ ही ई-रूपी कैशलेस वाउचर का भी एक बेस्ट राशि भुगतान का जरिया है। 

e-Rupi (ई-रूपी) से इसके इस्तेमाल करने वालो को ना किसी कार्ड, डिजिटल पेमेंट ऐप या इंटरनेट बैंकिंग के भी यह वाउचर का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता हैं। इसे कुछ भी वैसा नही समझना चाहिए की RBI के अलावा कोई इसके उपर विचार करेगा तब E-Rupi (ई-रूपी )का इस्तेमाल किया जा सकेगा वैसा कुछ भी नही है अन्यथा इसकी बजाय ई-रूपी एक Individual specific है यहाँ तक की इसका मुख्य उद्देश्य डिजिटल वाउचर से है। 

बिना बैंकिंग के भी होगा काम

e-Rupi (ई-रूपी )के लिए आपको किसी बैंक की जरूरत नहीं पड़ने वाली है जैसा की अन्य डिजिटल पेमेंट में इसकी अवश्यकता पड़ती है e-Rupi (ई-रूपी ) में वैसा कुछ नही है आपको सीधा आपके मोबाइल नंबर पर आपको e-Rupi (ई-रूपी) का वाउचर का मेसेज के जरिए मेसेज या क्युआर कोड के जरिया प्राप्त होगा । 

e-Rupi (ई-रूपी ) उपभोक्ता के लिए यह कैसे लाभदायक है?

जैसा कि अभी आपको बताया गया की e-Rupi (ई-रूपी ) के लिए आपको किसी बैंक खाते की जरूरत नही पड़ने वाली है जोकि अन्य भुगतान ऐप्स में जरूरत होती हैं, ई-रूपी अन्य डिजिटल पेमेंट की तुलना में इसमें एक ख़ास सुविधा उपलब्ध है,यह बहुत आसान तथा साथ ही काँटेक्टलेस भुगतान पाने के लिए दो स्टेंप प्रोसेस insure करता है, जिसमें की आपके द्वारा आपसे आपकी कोई भी पर्सनल डिटेल नही माँगी जायेगी। 

IPL 2021 Update

दूसरा फायदा कुछ इस प्रकार भी हे कि E-Rupi (ई-रूपी ) बेसिक मोबाइल फोन्स में भी आसानी से संचालित है, इसलिए इसका उपयोग हर वह व्यक्ति भी कर सकता हैं जो स्मार्ट फ़ोन नही इस्तेमाल करता है या जिनके पास स्मार्ट फोन की सुविधा नही है यह खास उपयोग E-Rupi (ई-रूपी )को और खास बना देता है। 

ई-रूपी का उपयोग वहाँ भी बहुत सरलता से किया जा सकता है जहाँ इंटरनेट के उपयोग के कनेक्शन कमजोर हो, E-Rupi (ई-रूपी ) का इस्तेमाल हर जगह पर आसानी से किया जा सकता हैं। 

Sponsers को ई-रूपी से क्या लाभ है?

What are the benefits of e-Rupi for sponsors?

लोगो का मानना है तथा उम्मीद भी की जा रही है की e-Rupi (ई-रूपी ) से सीधा फायदा होगा जो ट्रांसफर को और भी मजबूती प्रदान करने में मदद करेगा क्युकी इसमें पारदर्शिता है तथा e-Rupi (ई-रूपी )का वाउचर भौतिक रूप से जारी करने की कोई अवश्यकता नही है, ई-रूपी में लगने वाले कुछ पैसे में बचत भी होगी। 

e-Rupi (ई-रूपी ) प्रीपेड वाउचर होने के चलते भुगतान के समय भुगतान करने वाले व्यक्ति को उसी समय पैमेंट् हो जाने का भरोसा देगा। 

ई-रूपी को किसने विकसित किया ?

Who developed e-Rupi (ई-रूपी )

(NPCI) National Payments Corporation Of India ने कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए इसका विकास करेगा। NPCI ने कैशलेस लेनदेन को और भी ज्यादा बढ़ावा देने के लिए यह वाउचर भुगतान प्रणाली को स्थापित(Lanuch)किया है। 

वित्तीय सेवा विभाग स्वस्थ्या विभाग और परिवार कल्याण मंत्रालय तथा National health प्राधिकारन के सहयोग से e-Rupi (ई-रूपी )का developed किया है। 

कौन से बैंक इसे जारी कर सकते हैं? (Which banks can issue it?)

नेशनल पैमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने e-Rupi (ई-रूपी)के पैमेंट् के लिए 11 बैंको के साथ अपनी पार्टनरशिप की है। उन बैंको की सूची कुछ इस प्रकार से है

इंडियन बैंक, इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडियाएक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक।

e-Rupi (ई-रूपी) से भुगतान लेने वाले ऐप्स कुछ इस प्रकार से है

भारत पे, भीम बड़ौदा मर्चेंट पे, पाइन लैब्स, पीएनबी मर्चेंट पे और योनो एसबीआई मर्चेंट पे. 

जल्दी ही और बैंको की सूची इसमें शामिल होने की उम्मीद है।

अभी ई-रूपी कहा कहा इस्तेमाल कर सकते हैं?

शुरुआत में e-Rupi (ई-रूपी ) का इस्तेमाल कुछ अस्पतालो में किया जा रहा है। NPCI ने 1600 से अधिक अस्पतालो के साथ इसका आरंभ किया है जहाँ इसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं मतलब E-Rupi (ई-रूपी ) से भुगतान किया जा सकता हैं, कुछ लोगो (विशेषज्ञों) का मनना यह एक की आने वाले कुछ समय में इसका उपयोग और भी क्षेत्रों में करने की उम्मीद है इसे और बढ़ावा दिया जायेगा। 

इसका उपयोग निजी क्षेत्र में भी कर्मचारियों के उपयोग के लिए लाया जायेगा। छोटे , बड़े, मध्यम उद्योग के लोग भी इसे बिजनेस to बिजनेस लेन देन के लिय अपना सकेंगे। जिसमे अभी समय है।

आप E-Rupi पर अपनी एक प्रतिक्रिया अवशय दे। की आपने E-Rupi को हमारे जरिये कितना समझा । 

Post a Comment

0 Comments

close