Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike [Best 15 तरीके]

Ganv Me Paise Kamane Ke Tarike:- गाँव में पैसे कमाने के तरीके में हम आपको आज बहुत सारी बातों के बारे में बतायेंगे। बहुत से ऐसे Business के बारे में बतायेंगे जिसे आप आसानी से करके गाँव में पैसे कमा सकते हैं। 

तो हैलो दोस्तो कैसे है आप लोग मेरा नाम Happy है और मैं आपका अपने इस ब्लॉग (गाँव में पैसे कमाने के तरीके) में स्वागत करता हूँ। मैं आपसे अपने इस गाँव में पैसे कैसे कमाये ब्लॉग में कुछ ऐसे business आईडा शेयर करूँगा जिससे आप गाँव में रहकर पैसे कमा सकते हैं तो दोस्तो बने रहियेगा हमारे इस पोस्ट के अंत तक। Ganv me paise kamane ke tarike 

दोस्तो अगर आप कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान रखते है तो आप अपने ही गाँव में कुछ पैसे लगाकर एक कंप्यूटर लाये और एक कंप्यूटर शॉप खोल ले। 

कंप्यूटर शॉप से मेरा मतलब है एक cyber Cafe खोल ले, दोस्तो आप उसमें प्रिंटर रखे जिससे कि आप फोटोकॉपी ले जरिये भी कुछ कमा सके। 

आप डेस्कटॉप की संख्या बढ़ा कर उसमें कैफे बना दे। जिससे आप 1 Hrs का चार्ज अपने गाँव के अनुसार ल, आप इससे बहुत अच्छा काम करके गाँव मे पैसे कमा सकते हो। 

दोस्तो आप अपने कैफे पर सरकारी योजनाओ का फॉर्म भरके पैसा कमा सकते हो। 

आप यहाँ अपने Cafe पर सरकारी नौकरी के फॉर्म Apply करके भी पैसा कमा सकते हो। Ganv me paise kamane ke tarike 

साथ ही दोस्तो आप पैसे भेजने का काम तथा पैसे निकालने का काम करके भी बहुत पैसे कमा सकते हो। 

आप मोबाइल रीचार्ज जैसे काम करके भी पैसे कमा सकते हो। 

यह गाँव में पैसे कमाने के तरीके में से बहुत अच्छा तरीका है,क्युकी इसमें आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिल सकता हैं। 

तथा इसके साथ ही आप अपना कुछ और काम जैसे पढाई भी कर सकते हो। Ganv me paise kamane ke tarike

सबसे पहले आप इस बात को समझिये कि आप गाँव में रहकर पैसे कैसे कमा सकते हो। गांव मे पैसे कमाने के तरीके को आप सबसे पहले समझने का प्रयास कीजिये। 

मैं आपसे यह बात इसलिए कह रहा हूँ कि कुछ लोग अच्छी जानकारी ना मिलने के कारण गाँव में पैसे कमाने के तरिके में सफल नही हो पाते। 

इसलिए आप पहले यह देखे या समझने की कोशिश करे की गाँव में पैसे कमाने के कितने ऐसे उपाय है जिससे आप पैसा कमा सकते हैं। Ganv me paise kamane ke tarike 

जिससे आप गाँव में रहकर पैसा कमा सकते हो। अगर आप गाँव में पैसे कमाने के तरीके को समझ जाते हैं तो आप गाँव में आसानी से पैसे कमा सकते हैं।दोस्तो गाँव में पैसे कमाने के तरीके में आप दोनो तरह से पैसे कमाने के बारे में जानेंगे। 

  • Offline 
  • Online

दोस्तो गाँव में पैसे कमाने के ये दोनो तरीके आपके काम आ सकते हैं। 

जिसमें कुछ तरीके ऐसे होंगे जिसमें आपको 1 रूपए भी इंवेस्टमेंट कि जरूरत नहीं है। और वही कुछ तरीके ऐसे होंगे जिसमें आपको कुछ पैसे लगाने भी पड़ सकते हैं। 

दोस्तो हम दोनो के बारे में चर्चा करेंगे। जो आपको गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे मे सही लगे अथवा जिसमें आपकी रुचि हो आप उसके उपर कार्य करना स्टार्ट कर सकते हैं।दोस्तो गाँव में पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं आइये जानते हैं। Ganv me paise kamane ke tarike 

दोस्तो पहले हम उस टॉपिक पर बात करेंगे जिसमें आपको एक भी रुपए लगाने की जरूरत नहीं है। 

1. ब्लॉग्गिंग शुरू करे 

दोस्तो अगर आपके पास एक Android मोबाइल फोन है तो आप अपने उस मोबाइल फोन से ही अच्छा सा Business Online के माध्यम से कर सकते है। 

दोस्तो आप अपने फोन से एक वेबसाइट बनाकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको गूगल पर बहुत से तरीके मिल जायेंगे जिससे आप ब्लॉग्गिंग करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

दोस्तो गाँव में पैसे कमाने के तरीके में यह एक बहुत अच्छा तथा उपयोगी उपाय आपके लिए हो सकता है। Ganv me paise kamane ke tarike 

जिससे कि आप गाँव में पैसे कमा सकते हैं और उसके लिए आपको कहीं जाने की भी कोई जरूरत नहीं होगी। 

दोस्तो अगर आप ब्लॉग्गिंग के बारे में जानना चाहते है तो Blogging kaise kare इस पर क्लिक करके अवश्य पढ़े। 

चलिए दोस्तो अब गाँव में पैसे कमाने के अन्य तरीके के बारे में जानते हैं। 

2. YouTube 

दोस्तो आप गाँव में रह रहे हो तो आपको कहीं और जाने की कोई जरूरत नहीं है क्युकी आप Youtube के माध्यम से गाँव में पैसे कमा सकते हैं। 

दोस्तो आप अपना एक YouTube चैनल start कर सकते हैं, आप अपने YouTube channel के जरिये भी बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। Ganv me paise kamane ke tarike 

आप अगर खेती करते हैं तो आप Youtube पर अपने खेती के बारे में बता कर अच्छा कमा सकते हैं। 

अगर आपको Technical फील्ड के बारे में अच्छा खासा ज्ञान है तो आप YouTube पर Technical चैनल बना कर अपनी टेक से संबंधित जानकारी दे सकते हैं। 

आप Youtube पर Vlog भी बना सकते हैं जिसमें कि आप अपनी रोज़ की दिनचर्या लोगो के साथ शेयर कर सकते हैं। 

दोस्तो इन सब को आप अपने गाँव में रह कर आसानी से कर सकते हैं। Ganv me paise kamane ke tarike 

गाँव में पैसे कमाने के तरीके में यह एक कारगर तथा बहुत उपयोगी हो सकता है जिससे आप गाँव में पैसे कमा सकते हैं। और आपको इसके लिए कहीं जाने की भी कोई जरूरत नहीं पड़ने वाली। 

दोस्तो YouTube पर ही आप Shorts वीडियो बनाकर भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो। इसके लिए भी आपको कोई पैसा खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है। गाँव में पैसे कमाने के तरीके ये सब ऐसे है जिसमें आपकी इंवेस्ट कुछ भी नही करना। Ganv me paise kamane ke tarike 

दोस्तो अगर आपको YouTube के बारे में नही पता तो यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

YouTube पर वीडियो आप अपने उसी फोन से बना सकते है जो मोबाइल फोन आपके पास है,जरूरी नहीं की आप कैमरा का उपयोग करे। 

आपके लिए गाँव में पैसे कमाने के तरीके में यह सबसे अच्छा हो सकता हैं कि आप Vlogging चैनल ही खोले। 

क्युकी सिटी में रहने वाले लोगो को यह सब देखना बहुत पसंद है क्युकी वह खुद ये सब कभी नही करते। 

इसलिए वह इसे देखने में काफी आनंद मेहशुष करते हैं तो आप इस समय Vlogging चैनल खोल सकते हैं। 

Vlogging के लिए आपके पास मोबाइल फोन तो है ही आप इससे ही Vlogging करे। Ganv me paise kamane ke tarike 

आपको एडिटिंग के लिए मै एक सबसे अच्छा और फ्री ऐप् बताता हु। 

एडिटिंग के लिए आप Kinemaster एप का इस्तेमाल कर सकते हैं यह एप काफी अच्छा है, आप इससे एडिटिंग करके अपने वीडियो को YouTube पर अपलोड कर दे। 

आपको इसमें किसी तरह का कोई खर्च भी नहीं आयेगा, यहाँ ज़ीरो इंवेस्मेंट करके आप इसे एक Business के तरह स्टार्ट कर सकते हैं। 

आप YouTube पर देख सकते हैं ऐसे लोगो के चैनल को बहुत ज्यादा देखा जाता है जो लोग Farmers Vlogging करते हैं या गाँव में Vlogging करते हैं। Ganv me paise kamane ke tarike 

3. Instagram 

दोस्तो गाँव में पैसे कमाने के तरीके में यह भी एक तरीका आपके लिए अच्छा साबित हो सकता हैं। 

दोस्तो आप Instagram पर भी अपने काम से संबन्धित वीडियो का शॉर्ट फॉर्म बनाकर अपलोड कर सकते हैं, इससे भी आप पैसा कमा सकते है।

इन सब कामो से आप गाँव में पैसे कमा सकते हैं, पर साथ में यह जरूर ध्यान दें कि आपको इन सब कामो में तुरंत ( Just) पैसे नही मिलेंगे। 

आपकी इसमें पैसे कमाने में कुछ समय लगेगा यह तय है वह समय 1-6 महीने का भी हो सकता है। परंतु आप अगर इनमें success पा लेते है तो आपको जीवंभर कही और जाने की जरूरत नहीं है। Ganv me paise kamane ke tarike 

4. Amazon Affiliate Marketing

गाँव में पैसे कमाने के तरीके में यह भी एक बहुत अच्छा तरीका साबित हो सकता हैं। दोस्तो आप Affiliate के जरिये भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है। 

दोस्तो Affiliate के जरिये आज लाखो लोग लाखो में कमा रहे हैं, दोस्तो आप Affiliate Marketing गाँव में रह कर भी बहुत अच्छे से कर सकते हैं। 

आप इसमें भी अपना Career बना सकते है,क्युकी Affiliate Marketing से आप गाँव में पैसे कमा सकते हैं। Ganv me paise kamane ke tarike 

गाँव में पैसे कमाने के तरीके में Affiliate Marketing आपके कैसे काम आ सकता है समझिये, जब आप Affiliate Marketing स्टार्ट करेंगे तो उससे पहले आप इसके बारे में जानेंगे। 

देखिये इसमें आपको अपनी एक I'd बनानी पड़ती है और Amazon पर दिया गया Product अपने I'd से अपने लिंक के जरिये सेल करना है,यही Affiliate Marketing होता है। 

अब आपको Amazon पर एक Affiliate Marketing की I'd बनाना है और अपनी I'd से Sell करवाना है। 

यह गाँव में पैसे कमाने में किस प्रकार आपकी मदद करेगी समझिये। Ganv me paise kamane ke tarike 

जैसे आपके गाँव में किसी को कुछ समान लेने की जरूरत है, अब आप वह अपने Amazon Affiliate Marketing की I'd से ढूंढे और उसके बाद उसका लिंक short करके अपने सोशल मीडिया पर डाले। 

अब उसके फ़ोन से अपने लिंक पर जाए और उसको buy करे, इससे आपको भी बेनिफिट होगा तथा उस इंसान को जो चाहिए वह भी मिल जायेगा।

Amazon Affiliate Marketing आपके लिए गाँव में पैसे कमाने का एक अच्छा उपयोग साबित हो सकता हैं।

गाँव में पैसे कमाने के तरीके में यह Business आपको सबसे जल्दी पैसा कमाके देगा, दोस्तो इसमें अगर आप आज से काम स्टार्ट करते हैं और आपने कल selling करवा दी है तो आपको आपका फायदा ( Percantage) दिया जायेगा। जिसे की कुछ दिनों बाद आपके बैंक खाते में डाल दिया जायेगा। Ganv me paise kamane ke tarike 

- दोस्तो अब कुछ ऐसे गाँव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताऊंगा जिसमें आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे। गाँव में पैसे कमाने के यह तरीके आप अपने गाँव के हिसाब से चुने

1. किराना स्टोर खो ले ( जनरल Store)

दोस्तो गाँव में पैसे कमाने के तरीके में यह सबसे अच्छा और सबसे ज्यादा पैसा कमा के देने वाला Business है। 

दोस्तो आप गाँव में पैसे कमाने के तरीके में इसको शुरू कर सकते हैं यह आपके लिए बहुत जल्दी success कर सकता है। 

आप इसे पहले एक छोटे से शॉप से स्टार्ट करे, अगर आप गाँव के रहते हैं तो जानते ही होंगे की छोटी शॉप यानी खोखा , गुंगटी या टंकी यही कहते हैं।

आप पहले अपना एक छोटा सा खोखा ओपन करे , और आप इसके बाद धीरे धीरे अपने इस काम को सही से करे। 

अपनी शॉप पर सभी से अच्छा वयव्हार रखे तथा सभी गृहको को समान समझे। 

किसी से कोई भेदभाव ना रखे आपके लिए सभी एक समान होने चाहिए। 

आप अपनी दुकान पर वह समान रखे जिसकी माँग वहाँ सबसे ज्यादा है जिससे आपके पास ग्राहकों की कमी ना हो 

और यह बात हमेशा ध्यान दें की आपको स्टॉक खत्म नही होने देना है। Ganv me paise kamane ke tarike 

स्टॉक कम होते ही अपने शॉप के स्टॉक को भरते रहे।

2. जानवर पाल लें

दोस्तो आप गाँव में पैसे कमाने के तरीके में इस तरीके को भी अपना सकते हो। 

क्युकी दोस्तो गाँव में जानवर पालने में आपको चारे की कोई कमी शायद ही हो। आप इसमें कुछ पैसे लगा कर जानवर खरीद के पाल सकते हो। 

दोस्तो आपको ज्यादा नही बस यही दो जानवरो को पालने में ज्यादा फायदा है। 

1. गाय 

दोस्तो अगर आप गाय पालते हैं तो आपको इसमें डबल फ़ायदा होगा, आप इसके बछड़े को बड़ा हो जाने पर एक बैल बना कर भी बेच के पैसे कमा सकते हो। 

आप अपनी उस गाय से अपने गाँव में दूध का Business भी आसानी से कर सकते हो। Ganv me paise kamane ke tarike 

इस Busines मे आपकी दोनो ही तरीको से फायदा है। यह गाँव में पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका साबित हो सकता है। 

2. बकरी 

दोस्तो आप यदि अगर बकरी पालते हो तो इसमें भी आप पैसा कमा सकते हो, दोस्तो आपको अपने बकरी के बच्चो को सही ढंग से खिलाना पिलाना होगा। जिससे आपके बकरी के बच्चे बड़े होने के बाद अच्छे दामो में बिके और आपको मुनाफा कमा कर दे।

दोस्तो अपने बकरी के बच्चो को बड़ा होने दे और सही समय का इंतज़ार करे। जैसे की होली, दशहेरा,ईद, बकराईद इन जैसे मौके पर अपने बकरी के बच्चो को मंडी ले जाए तथा वहाँ उसकी बोली लगाकर जो आपको उचित मुनाफा दे उसे बेच दे। यह तरीका भी गाँव में पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है। Ganv me paise kamane ke tarike 

3. हरि सब्जियाँ बेचे

अगर दोस्तो आप खेती करते हैं तो आप अपने kheti खेती के माध्यम से भी अच्छा पैसा कमा सकते हो, 

दोस्तो आप गाँव में पैसे खेती के जरिये ही कमाना चाहते हो तो आपके पास खेत काफी होने चाहिए अगर नही है तो आप उस समय पर खेती करना चाहिए

जिस समय हरि सब्जियों का सीजन होता है। 

आप खीरे के सीजन में किसी और के खेत को किराये पर लेकर उसमें खीरा उगाकर उसे मार्केट में बेच कर अच्छा पैसा कमा सकते हो। 

टमाटर के Business में आप अच्छा पैसा कमा सकते हो। आप इन सब की खेती के जरिये गाँव में पैसे कमा सकते हो। 

भिंडी के समय भिंडी लगाकर आप उसे मार्केट में ठोक रेट में बेचकर अच्छा Business कर सकते हो। Ganv me paise kamane ke tarike 

गाँव में पैसे कमाने के तरीके में यह तरीका खेती के जरिये कारगर हो सकता हैं, आपको मेहनत करनी होगी। 

4. मुर्गी फार्म खोल ले

दोस्तो आप Business के तौर पर एक मुर्गी फार्म भी खोल सकते हैं। आप इसमें भी इंवेस्ट करके अपना Business चला सकते हैं। इसमें भी आपको बहुत फायदा हो सकता हैं। 

गाँव में पैसे कमाने का यह तरीका भी बहुत अच्छा है। इसमें आपको कुछ पैसे लगाके पहले अपना मुर्गी फार्म खोलना होगा। इसके बाद आप चाहे तो इसे सेट हो जाने पर और भी बड़ा कर सकते हैं। 

आप मुर्गी फार्म से इसके अंदर ही दो Business कर सकते हैं। Ganv me paise kamane ke tarike 

पहला आप इसके जरिये अंडे का Business कर सकते हैं,आपके पास अगर आपके पास मुर्गिया है तो आपका यह Business अच्छा चल सकता हैं। 

दूसरा आप अपने मुर्गी फार्म से मुर्गी से होने वाले अंडे में से चूजे को बेचने का भी एक अच्छा Business कर सकते हैं। गाँव में पैसे कमाने का तरीका यह भी बहुत बढ़िया है। 

5. Tea स्टाल खोल लें

दोस्तो Business करते समय काम को ना आके कि यह काम छोटा है या इसे करने से आपको लोग क्या कहेंगे।

आप मेहनत करके सफ़ल व्यक्ति बनिये सबको आपकी अहमियत समझ आ जायेगी। Ganv me paise kamane ke tarike 

दोस्तो आप अपने गाँव में एक Tea स्टाल भी खोल सकते हैं , आप अपने स्टाल में तरह तरह के आइटम रखे,अपने चाय को स्वादिष्ट बनाने की कोशिस करते रहे। 

आप अपने चाय के स्टाल पर न्यूजपेपर अवशय रखे ,जिससे लोग आपके स्टाल पर आना पसंद करेंगे। आप Tea स्टाल के साथ वहां कुछ चटपटा आइटम जैसे झाल्मुरि और भी अलग अलग टेस्ट लोगो में प्रयास करते रहे। Ganv me paise kamane ke tarike 

6. कोचिंग सेंटर चलाए

दोस्तो इन सबके अलावा गाँव में पैसे कमाने के तरीके और भी हो सकते हैं, अगर आप किसी फील्ड में सही जानकारी रखते हैं तो आप उस फील्ड में काम कर सकते हैं। 

जैसे कि आप अगर एक अच्छे स्टूडेंट रहे है और आपको लगता हैं की आप अभी भी आप वैसे ही है तो, दोस्तो आप अपना एक कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं।

जिससे आप गाँव में पैसे कमा सकते हैं और यह एक गाव मे पैसे कमाने का तरीका भी बहुत अच्छा है,इसमें आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। Ganv me paise kamane ke tarike 

अगर आपका यह कोचिंग सेंटर सही चल गया तो आप आगे चलकर इसे और बढ़ा सकते हैं,आप इसे खुद का business बना सकते हैं। 

आपकी जब यह कोचिंग सही से सेटल हो जायेगी तो आप अपनी कोचिंग के अलग अलग ब्रांच खोल सकते हैं। और अपने गाँव के किसी लड़को को अपनी कोचिंग पर रख सकते हैं। 

इससे आपका Business और भी अच्छा चलेगा और आप इस प्रकार से कोचिंग को ही Business बना सकते हो।

जिससे आप गाँव में पैसे कमा सकते हैं और यह एक Gaon मे पैसे कमाने का तरीका भी बहुत अच्छा है,इसमें आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। Ganv me paise kamane ke tarike 

अगर आपका यह कोचिंग सेंटर सही चल गया तो आप आगे चलकर इसे और बढ़ा सकते हैं,आप इसे खुद का business बना सकते हैं। 

आपकी जब यह कोचिंग सही से सेटल हो जायेगी तो आप अपनी कोचिंग के अलग अलग ब्रांच खोल सकते हैं। और अपने गाँव के किसी लड़को को अपनी कोचिंग पर रख सकते हैं। 

इससे आपका Business और भी अच्छा चलेगा और आप इस प्रकार से कोचिंग को ही Business बना सकते हो।Ganv me paise kamane ke tarike 

7. चक्की मिल खोल ले

आटा चक्की से गांव में पैसे कमाए

दोस्तो आप अपने गाँव में इस Business से भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं जी हाँ दोस्तों,

आप अपने गाँव में एक आटा चक्की खोल दे। सबके यहाँ गाँव मे अनाज होता ही है, जो सभी को खाने के लिए पिसवाना होता है। आपसे लोग गेहूँ का आटा पीस्वाने आयेंगे ही,और आप इसी से अच्छा Income कर सकते हो। और यह Business आपको काफी फायदा भी देगा। 

इसका एक और मुख्य पॉइंट है की हर गाँव में चक्की नही होती अगर आपके बारे में दूसरे गाँव में खबर जायेगी तो जाहिर है वहाँ के लोग भी आपके पास गेहूँ का आटा पीस्वाने आयेंगे ही,और यह Business गाँव में पैसे कमाने का तरीका हो सकता है। 

दोस्तो आपको इसमें चक्की स्टार्ट करने में कुछ पैसे लगाने होंगे जिससे आप चक्की लगाएंगे। और इसके बाद आपको इसमें फायदा मिलने लग जायेगा। Ganv me paise kamane ke tarike 

दोस्तो इसमें थोड़ा समय जरूर दे,लोगो को पता लगते ही आपका Business अच्छा चलने लगेगा।

Post a Comment

0 Comments

close