Ayushman bharat yojana card kaise banaye [आयुष्मान भारत योजना कार्ड कैसे बनाए]

Aayushman Bharat yojana card kaise banaye[आयुष्मान भारत योजना कार्ड कैसे बनाए]

हैलो दोस्तो कैसे आप लोग उम्मीद करता हूँ सब अपने घरों में स्वस्थ होंगे, अगर नही है तो वह इस पोस्ट [आयुष्मान भारत योजना कार्ड कैसे बनाए] को पढ़ने के बाद अपना इलाज फ्री में करवा कर स्वस्थ हो जायेंगे। 

जी हाँ दोस्तो Aayushman bharat yojna card kaise banaye को अगर आप जान जाते हैं और इस Aayushman bharat Yojana Card बनवा लेते हैं तो आप इंडिया में कहीं भी अपना इलाज मुफत करवा सकते हैं। 

Aayushman Bharat Yojna Card के तहत फायदे कुछ इस प्रकार है। 

Aayushman bharat Yojna card के तहत एक इंसान एक साल में, अपना इलाज किसी भी Private या सरकारी हॉस्पिटल में 5 लाख तक मुफ्त इलाज करवा सकता है। इस इलाज का सारा खर्च इंडियन केंद्र सरकार उठायेगी। 

इसका लाभ भारत में उन सभी गरीब लोगो को दिया जायेगा जो गरीबी रेखा के अंतर्गत आते हैं। अभी केंद्र सरकार के द्वारा साल 2011 के जनसंख्या जंगणना के तहत जो लोग गरीबी रेखा के अंतर्गत थे उनमे से कई लोगो को इसका लाभ दिया जा रहा है। 

पहले सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि Aayushman bharat Yojana card के तहत 50 Crore लोगो को इस Aayushman bharat yojana card का लाभ दिया जायेगा। यानी 10 करोड़ परिवारों को इसका सीधा लाभ दिया जायेगा। Aayushman Bharat Yojna Card Kaise banaye

यह Aayushman bharat yojana card का बजट सत्र 2018 में ही इसको पेश किया था और उस समय से लोगो को इसका लाभ दिया जा रहा है। Ayushman bharat yojana card के तहत 50 करोड़ लोगो को इसका लाभ दिया जा रहा है। Aayushman bharat yojana card की तारिक WHO द्वारा किया गया है। 

WHO ने कहा कि यह भारत की मोदी सरकार द्वारा एक बहुत सरहानीय कदम उठाया जा रहा है, इससे बहुत गरीब लोगो को इसका फायदा मिलेगा। 

आज आपको हम इस पोस्ट के मध्यम से बतायेंगे की Aayushman bharat yojana card kaise banaye इस योजना का लाभ आप कैसे ले सकते हैं। How To Apply for Aayushman Bharat Yojna Card, Aayushman Yojana Card kaise बनवा सकते हैं

Ayushman bharat Yojana के लिए क्या क्या document की अवशयकता पड़ेगी, Aayushman bharat Yojana Card को CSC सेंटर से कैसे Apply करवा सकते हैं। Aayushman bharat Yojana के क्या क्या लाभ है, Aayushman bharat yojana card का नाम लिस्ट में कैसे चेक कर सकते हैं और भी बहुत सी ऐसे ही बातों के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे।Aayushman Bharat Yojna Card Kaise banaye

Aayushman Bharat Yojna Card बनाने के लिए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की लिस्ट कुछ इस प्रकार है।

जिसकी जरूरत आपको Aayushman Bharat Card बनवाने में पड़ेगी। 

1.आधार कार्ड: 

Aayushman Bharat Yojna Card बनवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है आपके पास पूरे परिवार का आधार कार्ड होगा तो आप सभी का बनवा सकते हैं। 

2. पहचान पत्र

अगर आपके पास पहचान पत्र है तो यह और भी अच्छी बात है आपको इसकी छायाप्रति (Photocopy) जमा करनी होगी। 

3. राशन कार्ड

Aayushman Bharat Yojna Card बनवाने के लिए आपके पास Ration Card का होना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास राशन कार्ड है तभी आप इसके माध्यम से अपना Aayushman Bharat Yojna Card बनवा सकते हैं। 

4:-  Aayushman Bharat Yojna Card Kaise banaye

आप अधिक जानकारी के लिए इनकी अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं :-https://mera.pmjay.gov.in/search/login तथा आप इनके सहायता केंद्र पर Call करके Aayushman Bharat Yojna Card के बारे में और भी जानकारी ले सकते हैं। Aayushman Bharat Yojna Card के सहायता केंद्रका नंबर :-14555 आप इस नंबर पर काल करके अधिक जानकारी प्रपात कर सकते हैं। 

आप इसडॉक्यूमेंट के मध्यम से अपना Aayushman Bharat Yojna Card बनवा सकते हैं तथा इसके जरिये आप 5 लाख तक का इलाज फ्री में करवा सकते हैं।
आप अपने डॉक्यूमेंट को CSC केंद्र पर ले जाकर आपको अपने Aayushman Bharat Yojna Card के लिए पहले अपना नाम चेक करवाना है अगर वह पहले से उपलब्ध है तो आपको बस KYC के जरिये अपना आधार कार्ड उससे लिंक करना है और इसके बाद आपका Aayushmaan bharat Card मिल जाएगा। Aayushman Bharat Yojna Card Kaise banaye

ध्यान रहे यह पहले से बना हुआ तभी मिलेगा जब आपका नाम जनगणना की सूची में होगा। अगर आपका नाम जन गणना की सूची में उपलब्ध है तो Aayushman Bharat Yojna Card आपका पहले से बना होगा आपको जाकर इसे बस KYC Add करवाके प्रिंट करवा लेना है।। ओर अगर आपका नाम उस सूची में नही है तो आपको इसके लिए Online Apply करने के लिए उपर बताये गए डॉक्यूमेंट के साथ एक बार CSC Centre जाना होगा। Aayushman Bharat Yojna Card Kaise banaye के बारे में बहुत कुछ जान चुके होंगे। और शायद अब आप इसे आसानी से किसी CSC पर विजिट करके आसानी से बनवा पाएंगे।
Ayushman Bharat Yojna Card Kaise banaye समझ में आ गया हो तो आप इसे और लोगो को Share कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments

close