What Is Google Adsense & How to use it

              Google Adsense क्या होता है?

कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूँ आप सभी अपने अपने घरों में स्वथ होंगे। आइये दोस्तो हम थोड़ा जानकारी इकाठ्ठा करते हैं। उपर का टॉपिक देख के आप समझ ही गए होंगे कि हम इसमें Google Adsense के बारे में बात करेंगे। 


क्या होता है Google Adsense??

जानते हैं विस्तार से इसके बारे में क्युकी आपने Google Adsense को नही समझा,या Google Adsense मे कोई गलती कि तो आपकी मेहनत व्यर्थ जायेगी, इसलिए Google Adsense को विस्तार से और बारीकी से समझे।Google Adsense एक Social Network से पैसे कमाने का जरिया है। Google Adsense के बहुत से अपने rules है आप उन्हें फॉलो करे बिना Google Adsense से पैसा नहीं कमा सकते है। 

बारीकी से समझिये, जैसे कि आप एक वीडियो YouTube पर देख रहे है और आपको उस वीडियो के बीच में एक Ad आता है और आप उस Ad को देखते है वास्तव में यह Ad Google Adsense के तरफ से लगाया जाता है और यह Ad आने पर ही YouTube से पैसा कमाया जाता है। 

यह Ad लगाने का काम ही Google Adsense करता है,जिससे कि आपकी वीडियो से आपको पैसा मिलता है। यही है Google Adsense.

Google Adsense कैसे इस्तेमाल करते हैं?

Adsense इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है,आपको बस इतना ध्यान देना है कि Google Adsense के तरफ से दिये गए नियम और शर्ते याद रखनी है। Adsense के जो रूल्स है उसके दायरे में रह कर ही अपना काम करे जिससे आपको कोई परेशानी नही होगी। 

1  Google Adsense के नियम के अनुसार आप किसी भी व्यक्ति का कोई भी Content कॉपी नही कर सकते। चाहे वह उस व्यक्ति की फोटो हो या उस व्यक्ति द्वारा लिखी गई कोई लाइन हो आप उसे  अपने पोस्ट में कॉपी नही कर सकते है। 

2 Google Adsense के नियमानुसा आप किसीआप किसी के वीडियो का भी कोई सा पार्ट कट करके नही लगा सकते ये आप तबतक नही कर सकते जब तक की उसके Owner से आप परमिशन ना लेले।

3 यदि आप अपना काम Youtube जैसे प्लेटफॉर्म पर कर रहे है तो आपको Google Adsense का जो Target है उसे पुरा करना पड़ेगा। YouTube के लिए आपको अपने चैनल पर 1000 Subscriber और 4000Hrs का वाच टायम होना चाहिए जभी आपको Google Adsense का अप्रूवल मिल सकता है।

4 यदि आप अपना काम गूगल पर वेबसाइट बनाने या वेबसाइट पर पोस्ट डालने जैसा काम कर रहे है तो Google Adsense के लिए आपको Unique post लिखना होगा और वो कॉपीराइट ना हो। तभी आपको Google Adsense का अप्रूवल मिल सकता हैं।

Google Adsense का अप्रूवल मिलने के बाद आप पैसा कमाना चालू कर देंगे। Google Adsense से आप अच्छी खासी इनकॉम कर सकते हैं।

Google Adsense account 

Google Adsense account जैसा आपने अभी उपर पढ़ा ही की  Google Adsense से पैसा कैसे कमाते हैं Google Adsense क्या होता है Google Adsense के क्या नियम एवं शर्ते थी। 

इन सब के बाद आता है आपका Google Adsense एकाउंट जिसमें की आपके द्वारा आपकी कि गयी मेहनत का फल आता है। आपने अभी तक जितनी मेहनत कि है उसकी पैमेंट अब Google Adsense के बनाये गए एकाउंट में आयेगा जिसमे कि आपको अपने बैंक की डिटेल भरकर Google Adsense एकाउंट से पैसे आपके Account मे ट्रांसफर हो जाये।

Google Adsense पिन क्या होता है??


How to be Successful On Youtube 2021


Google Adsense पिन जब मिलता है जब आप अपने Adsense एकाउंट पर जो भी उससे जोड़ा है,चाहे वो ब्लॉग हो या यूट्यूब और आपने Google Adsense का टार्गेट पुरा कर लिया हो तो कुछ समय बाद जब आपके Adsense मे Google के तरफ से जो पैमेंट् आती है। और पैमेंट् मिलने से पहले आपके पास एक पिन आता है जिसे आपको Pin वैरिफिकेशं करना पड़ता है ।

 Adsense Pin आने में कुछ समय भी लग सकता हैं पर आपको सोचने विचारने कि कोई जरूरत नहीं है आप अपने काम पर ध्यान दीजिए। 

क्युकी वो Adsense Pin आपके पास आने से कोई नहीं रोक सकता अगर आप सही कर रहे है तो Adsense Pin आते ही आपको कुछ मिनट में ही वेरीफाई कर लिया जायेगा। जिसके बाद Adsense Pin आपके लिए एक गिफ्टकार्ड के रूप में साबित होगा। 

ये प्रोसेस आपको वेरिफाई करने के लिए Google के तरफ से किया जाता है जिस्से कि पता चल सके की वो आप ही है। इसके बाद Google Adsense एकाउंट से पैमेंट् आपके एकाउंट में आ जायेगी।

जिसके बाद आप उसे जब चाहे निकाल सकते हैं। एक बार Google Adsense Pin आने के बाद आपकी पैमेंट् हर महीने आती रहेगी। ध्यान दे कि आप जितनी मेहनत करेंगे उतना ही आपको फल मिलेगा

Google Adsense कि पैमेंट् कब आती हैं?

Google Adsense Pin मिलने मे आपको 7 दिन से 90 दिन का समय लग सकता है। Google Adsense Pin आपको By पोस्ट ही किया जाता है। इसके आने तक आपको पोस्ट आफिस जाके पता करते रहना चाहिए।

Google Adsense Pin मिलते ही आपके पास आपके एकाउंट का पैसा आपके बैंक मे आने लगेगा, जो भी बैंक आपने जोड़ा था उसमें आयेगा।

Google Adsense कि पैमेंट् आपको हर महीने 21-22 तारीख के बीच में मिलेगी। पैमेंट् आते ही आपके मेल एकाउंट मे मेसेज आयेगा। Google Adsense कि पैमेंट् कभी कभी 2 महीने की भी एक साथ आ सकती है तो परेशान ना हो।

Post a Comment

0 Comments

close