Blogging Kaise Shuru Kare [11 आसान टिप्स]

हैलो दोस्तो कैसे है आप लोग उम्मीद करता हूँ सब स्वस्थ होंगे। 

             Blogging Kaise Shuru Kare 

Blogging Kaise Shuru Kareइसके बारे में,

मैं आपको Common बातें पहले बता रहा हूँ जिससे आप इसकी गहराई तक जा सके और ब्लॉग के उपर सही से काम कर सके। ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे यह टॉपिक आप समझ जायेंगे तो आप अपना पहला कदम इस फील्ड में रख सकते हैं।

दोस्तो आज हम अपने इस पोस्ट मे Blog के बारे में बात करेंगे Blog के बारे में कुछ जानकारिया  देंगे। कि Blogging Kaise Shuru Kare,या Blog Kaise लिखा जाता है।

हम Blogging के सभी फॉर्मेट के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। बने रहिये अंत तक हमारे इस Blog के साथ। 

Blogging Kaise Shuru Kare इससे पहले आपके दिमाग में यह जरूर आता होगा कि Blog क्या होता है? या Blogging Kya Hoti hai, Blogging Kaise Shuru कि जाती हैं अन्य बहुत सी बातें तथा बहुत से विचार आपके  दिमाग में Blogging को लेकर आते होंगे। चलिए पहले टॉपिक से  जानने का प्रयाश करते हैं। Blogging Kaise Shuru Kare

वैसे तो आज के इस युग में पैसे कमाने के बहुत से जरिए है। साथ आप इंटरनेट के माध्यम से भी पैसे कमाने के बहुत जरिए है। जिसमें कि  पैसे कमाने का एक जरिया Blogging भी है यह पैसे कमाने का  जरिया सुरक्षित तथा विश्व प्रसिद्ध है। Blogging Kaise Shuru Kare अगर आप यह जान जायेंगे तो आप भी यहाँ से अच्छा खासा पैसा कमाने में सक्षम हो सकते हैं।

आज का वर्ल्ड डिजिटल वर्ल्ड हो चुका है इसमें Blogging ने अपना एक अलग ही स्थान बना लिया है। जिन लोगो को Blogging आती हैं जिन्होंने ब्लॉग्गिंग को सही समय पर शुरू किया था वह आज अच्छा पैसा कमा रहे हैं। Blogging कैसे शुरू करे

वैसे तो Blogging shuru करने का कोई निश्चित समय नही है ,आप जब चाहे इस फील्ड में आ सकते हैं। पर आपको इसके बारे में ज्ञान होना बहुत जरूरी है। क्युकी आप जिस फील्ड में भी जायेंगे आपके पास उसकी जानकारी होना अवशय है। Blogging kaise shuru kare 

ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे,अगर आपको इसके बारे में जानकारी है तो आप काफी जल्दी Grow कर पाएंगे,अगर नही है तो आप इस पोस्ट में बने रहिए आप अवश्य सिख जायेंगे। 

कुछ बड़े बड़े Bloggers है जिन्होंने Blogging में सक्सेस प्राप्त कर लिया है और वह इस समय बहुत आगे है। वह सिर्फ ब्लॉग्गिंग से ही लाखो रुपया कमा रहे हैं। क्युकी उन्होंने ब्लॉग्गिंग को अपने बिजनेस के रूप में चुना और इस पर मेहनत की जिससे वह आज लाखो रुपया घर बैठे अपने Blog से कमा रहे हैं। Blogging शुरू करे

क्या ब्लॉग्गिंग के लिए पढाई जरूरी है?

आपको इसके लिए किसी भी तरह की कोई पढाई कि जरूरत नही है, आपको बस इंटरनेट कि थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए। जिससे कि आप ब्लॉग्गिंग शुरू कर सके। Blogging कैसे शुरू करे इस टॉपिक को अंत तक पढ़े समझ आ जायेगा। 

Blogging Kaise Shuru Kare,इसके उपर जितनी भी बातें होंगी मैं आपको इस पोस्ट के जरिए बताने की कोशिश करूँगा। ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे।

Blogging क्या है ? (What is Blogging in Hindi)

किसी भी तरह की,कैसी भी अथवा कोई भी जानकारी Online किसी वेबसाइट अथवा Blog के मध्यम से लोगो तक पहुंचना,Blogging कहलाता है या यू कहे की यही Blogging का एक रूप है। इसका समान्य मतलब है की आप स्वम का एक Blog बनाकर लोगो तक किसी भी तरह की जानकारी पहुंचा रहे हैं। यही Blogging होती हैं। 

आप Blogging के माधयम से अनगिनत लोगो को अपने साथ जोड़ सकते हैं, आप किसी भी विषय पर एक ब्लॉग लिखिए तथा Blogging के माधयम से अथवा Website के जरिये उसे Post या Publish कर दीजिये। Blogging kaise shuru kare 

 Blogging के माधयम से आपको एक ऐसा ब्लॉग लिखकर तैयार करना है जिससे लोग आपकी और आकर्षित हो।

इसके बाद गूगल के द्वारा यह पोस्ट लोगो तक पहुंचाई जायेगी जिससे की लोग आपके पोस्ट को पढेगे और अपने मुताबिक जानकारी हासिल करेंगे। लेकिन इससे पहले Blogging Kaise Shuru Kare इसकी पूरी जानकारी आप हमारे इस पोस्ट के माध्यम से समझ ले।

Blogging Kaise Shuru Kare? (How To Start Blogging)

Blogging कैसे शुरू करे क जवाब आप अभी इस पोस्ट के अंत तक समझ जायेंगे। पर आप यह पहले समझ लीजिये कि यहाँ भी बिना मेहनत के कुछ नही हो सकता क्युकी जिंदगी के हर मोड पर मेहनत है तो यह आपको हर क्षेत्र में करनी ही पड़ेगी। पर

चलिए समझते है, ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे इसका उपयोग करना तो बहुत ही आसान है परंतु इससे पैसे कमाने में आपको कुछ समय अवश्य लगेगा। Blogging Shuru करने के लिए आप अपने आप अवश्य विश्वाश रखे और अपना धेर्य ना खोये। 

क्युकी Blogging में कुछ ऐसा होता है कि आपको कुछ वक़्त का समय जरूर लगेगा क्युकी आप अभी इस फील्ड में नए है आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी भी नही है ,पर आप एक बार समझ गए तो आप इससे लाखो कमा सकते हो। Blogging Kaise Shuru Kare यह आज आप समझ गए तो आप भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

अगर आप सही तरीके से इस पर काम करते हैं तो आपको जल्दी ही सफलता मिल सकती हैं,या आपके उपर निर्भर करता है कि आप इसे कितने अच्छे से समझ कर इस पर कितना अच्छा आर्टिकल लिख सकते हो। Blogging कैसे शुरू करे यह एक समान्य प्रशन है ,आप इसे अंत तक जरूर समझ जायेंगे। Blogging kaise shuru kare 

आप भी जानते ही होंगे कि एक दिन में पैसा कही से नही कमाया जा सकता तो इसलिए धैर्या बनाये रखे । आपकी मेहनत का फल आपको अवशय मिलेगा बेशक थोड़ा समय हि क्यू ना लगे। Blogging शुरू करे आप धीरे धीरे सब सिखते चले जायेंगे। 

Blogging शुरू करने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ख्याल रखना पड़ेगा जोकि कुछ इस प्रकार से निम्नवत है।

1. Blogging Shuru करने के लिए आपको एक Niche(टॉपिक)का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है। क्युकी आप किसी टॉपिक के उपर ही अपने विचार तथा जानकारी का ज्ञान लोगो तक पहुँचा सकते हैं। इसलिए आपको एक टॉपिक सोच विचार करना होगा। Blogging kaise shuru kare 

टॉपिक कुछ इस प्रकार से हो सकते है जैसे Education, ट्रेंडिंग न्यूज़, स्पोर्ट, फिजिकल फिटनेस और हेल्थ यह सब टॉपिक के प्रकार है,आप वह टॉपिक का चयन करे जिससे आप बोर ना हो जिसके बारे में आपके विचारो का कोई अंत ना हो। 

इससे यह होगा कि आप टॉपिक के उपर Blog लिखने से पहले ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा और आप उसमें अपने नीच के उपर काम कर सकते हैं। 

आप जब भी किसी बारे में गूगल पर सर्च करते हैं तो आपको कुछ पोस्ट दिखती होंगी आप उस पर जाते होंगे आपने ध्यान दिया होगा कि उसके पूरे पोस्ट किसी एक पर्टिकुलर टॉपिक पर होगा।आपको भी इसी प्रकार से किसी एक विषय पर काम करना होगा। Blogging kaise shuru kare 

आपने भी किसी को देख कर ही Blogging के क्षेत्र में आने का निर्णय लिया है यह कही से भी गलत नहीं है हर कोई किसी ना किसी से प्रेरित होकर ही सिखाता है। 

Blogging Kaise Shuru Kare का यह एक और पहला स्टेप था। आप धीरे धीरे इसमें एक एक करके सारी बातें जानेंगे की Blogging Kaise Shuru Kare .

2. अपनी Blogging की भाषा का चयन करे। 

दोस्तो Blogging Kaise Shuru Kare, इससे पहले आप अपनी Blogging कि भाषा का चयन भी जरूर से करले क्युकी आपको किसी एक भाषा में Blog लिखना ही आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा। 

आपने भी देखा होगा कि जब आप किसी वेबसाइट पर कुछ पढ़ने जाते हैं तो उनके द्वारा लिखे गए आर्टिकल किसी एक टॉपिक के साथ साथ एक ही भाषा का इस्तेमाल किया गया होता है। Blogging kaise shuru kare 

आपको यह भी कही से पता लगा होगा कि इंग्लिश भाषा में Blogging करने वाले ज्यादा लोग ज्यादा पैसा कमाते हैं पर आप उस पर ध्यान ना दे, English भाषा में आपको पोस्ट लिखना आता हो और आप इंग्लिश में सही ज्ञान रखते हो तो ही आप English भाषा में Blogging शुरू करे अन्यथा हिंदी भाषा का चयन ही आपके लिए लाभदायक होगा। अब आप Blogging Kaise Shuru Kare इसके एक और कदम आगे बढ़ चुके हैं। 

3. Blog का नाम चुने

आपको अपने ब्लॉग का नाम भी चुनना पड़ेगा Blogging कैसे शुरू करे , लेकिन इससे पहले आप आप अपने ब्लॉग का नाम भी अवशय चुन ले। जिससे की आपको Blog या वेबसाइट बनाते समय ज्याद सोचना ना पड़े। Blogging kaise shuru kare 

आप अपने ब्लॉग का चयन सही रूप में करे, और अपने ब्लॉग के domain name को भी एक बार जांच ले की वह आपके लिए उपलब्ध है अथवा नही, क्युकी अगर आप पहले से कुछ domain नाम सोच के रखते हो,

और जब आप उसे खरीदते हो या चुनते हो तो वह उपलब्ध नहीं होता फिर आप सोच मे पड़ सकते हो। इसलिए अपने ब्लॉग का नाम जरूर सोच के रखे Blogging Kaise Shuru Kare इसी तरह बने रहिये पोस्ट ke के आखिर तक। 

4. Blogging के लिए एक प्लेटफॉर्म चुने। 

आप Blogging का कॅरिअर कहाँ से शुरू करना चाहते हैं इसका चुनाव करे। आपके पास ब्लॉग बनाने के लिए बहुत से रास्ते है। मुख्यताः लोग Word Press अथवा Blogger को चुनते है । आप इन दोनो में से किसी पर भी अपनी वेबसाइट बनाकर Blogging स्टार्ट कर सकते हैं। Blogging kaise shuru kare 

Blogging शुरू करने के लिए वैसे तो Blogger ही आपके लिए फायदा है क्युकी आप अभी इस फील्ड में नये है। आपको इसकी ज्यादा जानकारी भी नही है,तो आप Blogger से स्टार्ट कर सकते हैं। 

Word Press में वेबसाइट को चलाने के लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे। जिसमें की आपको Domain और Hosting खरीदना पड़ेगा क्युकी Word Press पर इसके लिए चार्ज पेय करना होता है। 

Blogger में आपको होस्टिंग फ्री ही मिलती है तथा Blogger का subdomain आपको दिया जाता है। जिसका कोई चार्ज नही होता। यह बस उदाहरण है जैसे कि आपके वेबसाइट का नाम है  अब Blogger पर आपकी वेबसाइट का नाम कुछ इस प्रकार दिखेगा Https://www.yoursitename.Blogspot.com आपको कुछ ऐसा दिखाई देगा।

आप यहाँ से Blogspot को हटा नही सकते अगर आप इसे हटाना चाहते है तो आपको डोमैन खरीदना पड़ेगा जिसके लिए आपको कुछ चार्जस देना होगा। यह 200-700 तक के बीच हो सकता हैं। इसी तरह Blogging Kaise Shuru Kare की पूरी जानकारी आप यहाँ से एक एक करके सिख जायेंगे। Blogging kaise shuru kare 

Domain & Hoasting

5. Web Hosting का चुनाव करे 

अगर आप अपना Blog Wordpress पर शुरू करना चाहते है तो आपको सबसे पहले वेब होस्टिंग खरीदनी पड़ेगी। जिसके जरिये आप अपने वेबसाइट को चला सकेंगे। वेब होस्टिंग आपको बहुत से वेबसाइट से मिलेगी आप सब जगह के बारे में जान कर अपने हिसाब से कही से खरीदे और उसके Terms & Conditions जरूर पढ़े। 

6. अपने Blog को User Friendly Design करें

आप इस बात का जरूर ध्यान रखे कि आपको अपने Blog या वेबसाइट को user Friendly रखें जिससे कि यह लोगो को पसंद आये और वह आपकी वेबसाइट में ज्यादा देर रुक कर पोस्ट को पढे। 

अगर आप अपने वेबसाइट को User Friendly नही रखेंगे तो वह User को पसंद नही आयेगा जिससे वह आपकी वेबसाइट पर ना रह कर किसी और वेबसाइट पर चला जायेगा इसका Effect आपकी वेबसाइट पर बहुत खरब पड़ेगा। Blogging kaise shuru kare 

यह आपके Bounce Rate को बढ़ा देगा और इससे गूगल को लगेगा कि आपके ब्लॉग के कंटेंट में कोई जानकारी लोगों को नहीं मिल रही आपके Blog में Helpful कंटेंट नही है। इससे आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आना बंद हो जायेगा और google आपकी रैंकिंग को भी Down कर देगा। 

अगर आप Wordpress पर वेबसाइट चलाना चाह रहे हैं तो Blog को Design करने के लिए आप Elementor क इस्तेमाल भी कर सकते हैं यह फ़्री अवैल्बल है।

इसका प्रीमियम भी मौजूद हैं। प्रीमियम में थोड़ा ज्यादा फीचर आपको देखने को मिलेगा। इससे आप आसानी से अपने ब्लॉग को अच्छा सा लुक दे सकेंगे। 

अगर Blogger पर आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो वहाँ आपको इसका औपसन नही मिलेगा। अगर आप वेबसाइट को User Friendly Customized करके रखेंगे तो आपको इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। Blogging kaise shuru kare 

इसके साथ आप इस बात का ध्यान अवश्य दे की आपकी वेबसाइट का लोडिंग समय 1 सेकंड से 3 सेकंड ही हो। इससे आपकी वेबसाइट जल्दी खुलेगी और Google के नज़रो में भी रहेगी,इससे आपकी वेबसाइट को Ranking मे भी मदद् मिलेगी। यह एक मुख्य भाग है Blogging शुरू करने के बाद आपको यह ध्यानपुरवक करना होगा। 

7. Google Search Console से अपनी वेबसाइट को जोड़े तथा Google Search Console के साथ ही अपनी Website को Google Analytics के साथ जरूर से जोड़े यह Blogging के मुख्य भाग का हिस्सा है। आप ध्यान यह दे की बिना इसके आपकी Website Google के नजरो में कभी भी नही आयेगी। 

सबसे पहले आपको अपने blog को Google Search Console मे Submit कर देना है इसके बाद Google आपके ब्लॉग को देख सकेगा Blogging की भाषा में इसे Crawl कहते है मतलब Google Crawl कर सकेगा। और सर्च result में आपकी वेबसाइट आयेगी जिससे आपका पोस्ट भी rank होगा तथा आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक भी आयेगा। Blogging kaise shuru kare 

Google Analytics में जब आप अपनी साइड को जोड़ देंगे तो आप अपनी site पर होने वाले User के सारी एक्विटी देख पाएंगे। 

8. Post & SEO 

अब आप अपने वेबसाइट पर आपके द्वारा चुने गए टॉपिक के उपर एक पोस्ट लिख कर पब्लिश कर सकते हैं। आपको कुछ ऐसा लिखना हैं जो Google पर ना हो अगर हो तो बहुत कम हो। और विशेष ध्यान यह भी दे कि आपका कंटेंट Unique हो सबसे अलग हो और साथ ही कही से कॉपी ना किया गया हो। वरना आपकी वेबसाइट कभी रैंक नही कर पायेगी। 

आप जो भी लिखे उसमें विशेष ध्यान यह दे की कंटेंट अच्छा हो, Content High Quality का हो। और साथ ही आप अपने कंटेंट को 1000-2500 वर्ड तक बीच जरूर लिखे। 

आप 500-1000 वर्ड भी लिख सकते हैं,पर आप सही से लिखे और शुरुआत में 1000 वर्ड से कम का ना लिखे। 

आप 1000 वर्ड का कंटेंट लिखेंगे तो आपके पोस्ट को गूगल पर पहले पेज पर रैंक करने में मदद मिलेगी। यह भी SEO का ही एक हिस्सा है। यह Blogging Kaise Shuru Kare का अहम हिस्सा था आप इन सब बातों को ध्यान में रखकर ही आगे बढे। 

9. Use Images & Video

आप अपने पोस्ट पर Image और वीडियो का इस्तेमाल भी सही ढंग से करे,क्युकी इसके बिना आपकी पोस्ट अधूरी सी लगेगी। पोस्ट के हिसाब से Image और वीडियो को अपलोड करे। 

आप एक या उससे ज्यादा Image या वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। Image के जरिए भी आपकी वेबसाइट को रैंक होने में मदद मिलेगी। Blogging kaise shuru kare 

जैसा की अभी आपने पढा की कंटेंट कही से कॉपी ना हो ठीक उसी तरह से ध्यान दे कि आपके वेबसाइट मे use होने वाली इमेज तथा वीडियो भी कही से कॉपी ना किया गया हो। 

आपकी इमेज और वीडियो भी Unique होना चाहिए तथा हाई Quality का होना चाहिए आपकी इमेज अच्छी दिखेगी तो लोग आपके पोस्ट की और आकर्षित होंगे तथा अन्य पोस्ट पर भी जायेंगे। आप इसके लिए किसी फोटो एडिटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आप वीडियो खुद से बनाये अथवा किसी की video डाले तो उसे पुरा क्रेडिट दे। आप वीडियो बनाने के लिए अपने फोन और Apps का सहारा ले सकते हैं। Blogging kaise shuru kare 

10. Pages बनाये

किसी भी Blog अथवा वेबसाइट में Page's का होना बहुत जरूरी है क्युकी आप इसके बिना अपनी वेबसाइट अथवा ब्लॉग को गूगल से कभी Adsense approval नही ले पाएंगे। इसलिए आपको Pages का बनाना भी बहुत जरूरी है।

Pages आपके ब्लॉग का एक अहम भाग है , क्युकी इसके जरिये लोग आपके पेज के बारे में समझ पाएंगे, Pages से लोगो को आपके बारे में जानने में आसानी होगी। Page के जरिये वो आपसे बात कर सकेंगे। Blogging kaise shuru kare 

आपके ब्लॉग में कौन कौन से Pages होना जरूरी है

आपके ब्लॉग में जो Page's होने चाहिए आप उसे नीचे देख सकते हैं। इन Page's का होना बहुत जरूरी भी है अथवा यह Website का Crateria भी है। जो आपको Follow करना ही होगा। 

आपको अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट में इन पेज का होना बहुत जरूरी है। 

About Us

Contact Us

Disclaimer

Privacy Policy

इन सभी Pages का आपकी वेबसाइट में होना बहुत जरूरी है क्युकी इसके बिना ब्लॉग अधूरा रहेगा। 

About Us :- इसमें आप अपने बारे में बतायेंगे, आप अपने साथ हुए सोशल मीडिया के कुछ तथ्य शेयर कर सकते है। आप इसमें ज्यादा से ज्यादा यह कोशिश करे की आप अपने  बारे में अपने वेबसाइट के लोगो को ज्यादा बातें बता पाए। Blogging kaise shuru kare 

About Us आप इसका सीधा सा मतलब भी देखे या सीधा मतलब भी समझे तो About Us मतलब अपने बारे में, आप लोगो को अपने बारे में विस्तार से अथवा शॉर्ट तरीके से जैसे भी आप सक्षम हो , About Us में वह जानकारी साझा करे।

Contact Us :- आप इसमें अपने से Contact करने कि डिटेल्स भरेंगे, इसमें आप अपने मोबाइल नंबर या आपसे Contact होने वाली ईमेल I'd डाल सकते हैं जिससे कोई आपसे अगर बात करना चाहता है तो आपसे कांटैक्ट करके बात कर सकता हैं। 

Disclaimer :- यह पेज भी आपको बनाना पड़ेगा,इस पेज को बनाना भी जरूरी है, क्युकी यह भी वेबसाइट के नीयमानूसार आपके वेबसाइट पर होना चाहिए। इसमें आप अपनी Uses डालेंगे। यह आप गूगल पर बहुत सी वेबसाइट है जिसपर से इसे आप आसानी से बना पायेंगे। Blogging kaise shuru kare 

Privacy Policy :- इस पेज का होना भी बहुत जरूरी है क्युकी हर किसी की अपनी अपनी पॉलिसी है , अगर आप YouTube, Facebook किसी भी सोशल मीडिया पर कुछ काम कर रहे हैं तो आपको उसके द्वारा दी गयी पॉलिसी को मानना होगा। उसके द्वारा दिये गए सारे सुझाव मानने होंगे। 

ठीक उसी प्रकार से वेबसाइट की भी अपनी पॉलिसी है। अब ये आपको बनाना जरूरी ही है , Blogging kaise shuru kare के बारे में ये जब जानना बहुत जरूरी है। 

उसके बाद ही आप ब्लॉग्गिंग में अपनी वेबसाइट से कुछ कमा सकते हो। उसके बाद ही आपके वेबसाइट पर एड्स दिखने लगेंगे। Blogging kaise shuru kare 

यह क्यो जरूरी है

मान लीजिय आपके बारे में किसी को जानना है तो वह About us के पेज में जाके आपके बारे मे पढ़ेगा। अगर उसे आपसे Contact करना है तो वह Contact Us में जाकर आपसे Contact कर सकेगा। 

Page कैसे बनाये

आप इसे इंटरनेट के मध्यम से बना सकते है। आप Privacy Policy तथा Disclaimer का पेज Google पर किसी वेबसाइट के मदद से बना ले तथा Abouts Us और Contact Us का पेज बनाना बहुत आसान है इसे आप अपने आप भी सरलता से बना सकते हैं। 

यह पेज सबके site में मौजूद मिलेगी। आप चाहे तो  सबसे नीचे स्क्रोल करके देख सकते हैं। 

11. Google Adsense Monetize करे

अब आप अपने पोस्ट पर अथवा वेबसाइट पर गूगल द्वारा ट्रैफिक आयेगा तथा इसके बाद आपको Google Adsense approval के लिए आपको अपने वेबसाइट को Approval के लिए भेजना होगा। इसके बाद आपका Adsense approva हो जाता है तब आप Blogging से पैसे कमा सकते है। 

आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाये गूगल के सहारे ही ना रहे आप खुद भी सोशल मीडिया से ट्रैफिक लाये जिससे आपकी Site को रैंक करने में आसानी होगी और आप Adsense approval लेने में जल्दी कामयाब हो सकेंगे।

12. ब्लॉग्गिंग के कुछ फैक्ट

दोस्तो ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले आप वह बातें अवश्य याद रखे जो आपको बताई गई है, क्युकी आप इन जरूरी बातों का खयाल रखे बिना ब्लॉग्गिंग में सक्सेस नही हो सकते, इसलिए मैं आपको इसके कुछ अनसुने फैक्ट के बारे में बताता हूँ।

(A).दोस्तो आप इस फील्ड कि और तभी आये अथवा तभी धयान दे जब आपके अंदर से  ब्लॉग्गिंग का जुनून हो । या आप इसमें कुछ different कर सकते हैं। blogging kaise shuru kare

(B) दोस्तो यह हमेशा ध्यान दें की ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आप कभी किसी को देखकर यह फील्ड ना चुने क्युकी इसमें आप किसी को देखकर कुछ शायद ही सीख पाए।

दोस्तो इसमें आपको खुद ही बहुत सी बातें सीखनी पड़ेंगी तथा इसके लिए आपको किसी जानकार लोग से मदद भी लेनी पड़ सकती हैं । इसलिए किसी को देखकर यह स्टार्ट ना करे, ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे इसके बारे में कुछ जानकारी लेकर ही इस फील्ड कि और बढे । Blogging kaise shuru kare

ब्लॉग्गिंग कैसे करे या ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे इन बातों को आप प्रेकटिकलि करे बिना नही सीख सकते हैं। Blogging kaise shuru kare इसके बारे में आप वह सब ख्याल रखे जो आपको इस आर्टिकल में जानने को मिला ।

उम्मीद करता हूँ कि Blogging Kaise Shuru Kare का जवाब आपको मिल गया होगा। आप एक कॉमेंट करके जरूर बताये। 

Conclusion ( Blogging Kaise Shuru Kare)

दोस्तो आज का हमारा टॉपिक Blogging Kaise Shuru Kare यह टॉपिक हमने इसमें काफी कुछ कवर कर लिया है। मै उम्मीद करता हूँ कि आप लोगो ने अगर ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे इसे ध्यानपूर्वक पढ़ा और समझा होगा तो आप अवश्य जान चुके होंगे कि Blogging कैसे कि जाती हैं। 

आप इसके माध्यम से अपना खुद ब्लॉग चालू करकर लिखना स्टार्ट कर सकते हैं। आपको इसमें (ब्लॉग बनाने) में 1-2 hrs का समय लग सकता हैं उसके बाद आप ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं। Blogging kaise shuru kare in hindi

ध्यान दें :- आप अपने काम के साथ साथ ही Blogging भी कर सकते हैं तो इसके लिए यह जरूरी नहीं कि आप काम के साथ Blogging नही कर सकते आप ऐसा बिल्कुल ना समझे। 

ब्लॉग शुरू करने के कुछ प्रो टिप्स

Blogging kaise shuru kare step by step in hindi 2022 

Blogging kaise kare ये ज्यादा सोचने वाली बात नही है ब्लॉग्गिंग के लिए आपको बस कुछ भी करके सबसे पहले ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करने की जरूरत है। Blogging kaise kare आप इसे ज्यादा ना सोचके सबसे पहले आप इसे स्टार्ट करे। Blogging kaise shuru kare in hindi

क्युकी Blogging kaise kare ये बड़ी समस्या नही है आप ब्लॉग्गिंग शुरू करे चाहे वह Blogger पर हो अथवा वर्ड प्रेस या किसी भी प्लेटफॉर्म पर हो। 

आप ब्लॉग्गिंग शुरू करे यही आपका सबसे पहला मोटिव होना चाहिए।

ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे जब आप ब्लॉग्गिंग में कदम रखेंगे तो आपको इसके बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नही होगी क्युकी आप जैसे ही ब्लॉग्गिंग शुरू करेंगे तो आपको इसके बारे में और भी जानने की उत्सुकता बढ़ेगी और आप ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में धीरे धीरे आगे बढ़ सकेंगे। 

जैसे जैसे आप इस पर काम करेंगे वैसे वैसे आपको इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त होगी। Blogging kaise shuru kare in hindi

आप ब्लॉग्गिंग शुरू करते हैं तो यह 3 मुख्य बातें ध्यान में रखे,क्युकी यह बातें आपको बहुत मदद करेगी। और आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ेंगे तो आपको बहुत मदद मिलेगी साथ में थोड़ा बहुत motivation भी शायद मिल सकता हैं।

Blogging kaise shuru kare से पहले आपको कुछ मुख्य बातों का ध्यान इस प्रकार से रखना है,

1.आप किसी और पर ज्यादा ध्यान न दे आप अपने काम पर सबसे ज्यादा ध्यान दें। आप ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे, सोचने के बजाय इस क्षेत्र में अपना एक कदम बढ़ाये इससे आपको थोड़ा idea आयेगा कि अब क्या करना है, Blogging shuru kare और अपना एक कदम बढ़ाये। Blogging kaise shuru kare in hindi

आप जब इसे शुरू करेंगे तो आपका interest इसमें होना चाहिए, आप इसमें बोर ना हो तभी आप इसको स्टार्ट करे क्युकी ब्लॉग्गिंग शुरू करने के बाद ही आपकी income नही होने वाली आपको इसमें काफी मेहनत करनी चाहिए क्युकी बिना मेहनत के आपको कहीं से कुछ भी नही हासिल होगा। 

आप ब्लॉग्गिंग शुरू करे और 2-3 दिन में एक पोस्ट करने का लक्ष्य जरूर रखे। क्युकी आपको ऐसा करने से आपका पोस्ट जल्दी से रैंक होने की संभावना जल्दी बढ़ेगी। Blogging kaise shuru kare in hindi

क्युकी जितना ज्यादा पोस्ट आपके वेबसाइट पर होगा उतना ज्यादा रीडर आपके पोस्ट पर रुक सकता हैं। और इससे कुछ impression आपके आर्टिकल को मिलेंगे जिससे आपके आर्टिकल को एक puss मिलेगा और यह गूगल पर रैंक कर पाने में सक्षम होगा।  

आपके पोस्ट पर रीडर जितना ज्यादा समय बितायेगा उससे आपको उतना फायदा होगा। इससे आप जल्दी रैंक कर पाएंगे।  

2. Blogging kaise shuru kare यह समस्या है ही नही अगर आप ब्लॉग्गिंग शुरु करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग्गिंग फील्ड यानी किस टॉपिक पर आप ज्यादा अच्छा blog लिख सकते हैं यह सोचे समझे तथा इस पर विशेष ध्यान दें। Blogging kaise shuru kare in hindi

जिस विषय पर आप अच्छा काँटेंट लिख सकते हैं आप उस पर अपना ब्लॉग बनाए और ब्लॉग्गिंग शुरू करे। आप जिस टॉपिक पर लिख रहे है उसके उपर आप अच्छे से अच्छा ब्लॉग लिखने की कोशिश करे। 

जिससे की लोगो को यह पसंद आये जब लोगो को आपका ब्लॉग पसंद आयेगा तो वह आपके इस ब्लॉग को और लोगो तक share करेंगे । जिससे आपको काफी हद्द तक फायदा होगा। Blogging kaise shuru kare in hindi

जब आप न्यू ब्लॉग लिखना शुरू करते हैं तो ब्लॉग्गिंग शुरू करे तथा blogging शुरू करने के बाद आपको इस पर काम करने का आईडिया धीरे धीरे समझ आ जायेगा। ब्लॉग लिखने से मतलब होता है अर्टिकल यानी जो आप लिख रहे हैं। 

आप अपने टॉपिक पर विशेष ध्यान दे जिससे अगर कोई एक बार आया है ओर उसे पोस्ट अच्छी लगी तो वह अगली बार किसी और को आपके वेबसाइट (blog) के बारे में बतायेगा और इससे ट्रैफ़िक increase होगी। Blogging kaise shuru kare in hindi

3. जब आप एक अच्छा ब्लॉग लिखने लग जाएंगे तो आप फिर अपने ब्लॉग की Picture पर ध्यान देना शुरू कर दे।

जिस तरह से अर्टिकल या ब्लॉग रैंक करता है उसी प्रकार से Picture भी रैंक करती है, अगर आपकी picture अच्छी है तथा images मे रैंक कर रही हैं तो tarffic वहाँ से भी आपकी वेबसाइट पर जरूर आयेगा। Blogging kaise shuru kare in hindi

इससे आपके वेबसाइट की ट्रैफिक भी increase होगी तथा आपके वेबसाइट को रैंक होने में भी फायदा होगा।

Pictures हो सके तो अच्छे से अच्छे बनाए तथा उसकी क्वालिटी पर ध्यान दे तथा साथ में यह भी ध्यान दे कि Picture का साइज भी ज्यादा ना हो। इन सब को अपने ब्लॉग पर जरूर Try कर सकते हैं क्युकी ऐसी जानकारिया आपको बहुत कम जगह पर दिखायी या बताई जाती हैं।

आशा करता हूँ कि Blogging Kaise Shuru Kare के बारे में आप यहाँ से कुछ ना कुछ जानकारी जुटाने में सक्षम हुए होंगे। अगर आपको लगता हैं इसमें कहीं सुधार करने की जरूरत है तो आप हमें कंमेंट् सेक्शन में जरूर बताये। 

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आये तो इसे आप और लोगो के साथ share कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments

close