10 Amazingfacts About Christmas

10 Amazingfacts About Christmas 

क्रिसमस ईसा मसीह के जन्म की याद में मनाया जाने वाला एक वार्षिक त्यौहार है, जिसे मुख्य रूप से 25 दिसंबर को दुनिया भर के अरबों लोगों के बीच एक धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सव के रूप में मनाया जाता है। साई पूजन-विधि वर्ष के लिए एक केंद्रीय पर्व, यह एडवेंट या क्रिसमस फास्ट के मौसम से पहले होता है और क्राइस्टमास्टाइड के मौसम की शुरुआत करता है, जो ऐतिहासिक रूप से पश्चिम में बारह दिनों तक रहता है और बारहवीं रात को समाप्त होता है।

10 मजेदार हॉलिडे ट्रिविया नाईट के लिए रोचक क्रिसमस तथ्य के उपर कुछ महत्त्वपूर्ण बातें। 

यदि आपको छुट्टियों की पार्टी में बाहर निकलने या डिनर टेबल वार्तालाप को अधिक विवादास्पद किराया से दूर करने के लिए एक मजेदार तथ्य की आवश्यकता है, तो ये आश्चर्यजनक क्रिसमस तथ्य आपके बचाव में आएंगे। आप उनका उपयोग अपने वार्षिक क्रिसमस पत्र को मसाला देने के लिए भी कर सकते हैं, अपने क्रिसमस के समय के सोशल मीडिया पोस्ट को कुछ भड़का सकते हैं या छुट्टी-थीम वाली ट्रिविया रात के लिए अध्ययन कर सकते हैं।

यह शायद किसी के लिए खबर नहीं है कि उपहार देने और प्राप्त करने की तुलना में क्रिसमस के लिए और भी बहुत कुछ है, उत्सव के क्रिसमस स्वेटर पहनना और क्रिसमस की सजावट के साथ हॉल को अलंकृत करना जो आपके घर को सांता की कार्यशाला जैसा दिखता है। क्रिसमस एक सदियों पुराना उत्सव है जिसमें सदियों से चली आ रही परंपरा और छुट्टी के हर पहलू के पीछे गहरा प्रतीकवाद है।

धार्मिक तत्वों से आप पहले से ही हर साल बुतपरस्त मूल और कुछ तथ्य देख सकते हैं जो सिर्फ शुद्ध मनोरंजन हैं (हॉलिडे मूवी तथ्य, कोई भी?), यहां तक ​​​​कि होली जॉलीस्ट क्रिसमस aficionados क्रिसमस तथ्यों और ट्रिविया के इस संग्रह से कुछ सीखेंगे। कुछ ऐसा है जो छुट्टी के हर पहलू को छूता है। छुट्टियों के मौसम की ख़तरनाक गति से कुछ पल निकालें, क्रिसमस कुकी लें और इस सूची को दो बार जांचें।

1• क्या आपको पता है कि, क्रिसमस हमेशा 25 दिसंबर को नहीं होता था ।

जबकि क्रिसमस ईसा मसीह के जन्म का जश्न मनाता है, बड़ी घटना की वास्तविक तारीख इतिहास में खो जाती है। बाइबल में 25 दिसंबर का कोई उल्लेख नहीं है और कई इतिहासकारों का कहना है कि यीशु के वसंत ऋतु में पैदा होने की सबसे अधिक संभावना है। कुछ इतिहासकारों का मानना ​​है कि तिथि को मूल रूप से चुना गया था क्योंकि यह सतुरलिया के बुतपरस्त त्योहार के साथ मेल खाता था, जिसने उत्सव और उपहार देने के साथ कृषि देवता शनि को सम्मानित किया था।

2• उपहारों में ईसाई और बुतपरस्त मूल दोनों हैं ।

ऐसा हो  सकता है कि ईसाई यह सीखते हुए बड़े हुए हों कि हम क्रिसमस पर उपहार देते हैं ताकि उन उपहारों की नकल की जा सके जो तीन बुद्धिमान पुरुष बच्चे यीशु को लेकर आए थे। लेकिन कई अन्य परंपराओं की तरह, इसकी जड़ें भी सतुरलिया में हैं। पगानों ने मूल रूप से देवताओं को भी प्रसाद दिया।

3• सदाबहार एक प्राचीन परंपरा है जोकि ईसाई समुदाय के लोग निरंतर चला रहे हैं। 

क्रिसमस के पेड़ों की परंपरा प्राचीन मिस्र और रोमनों के लिए वापस जाती है, जो शीतकालीन संक्रांति के दौरान सदाबहार का उपयोग करके यह संकेत देते थे कि वसंत वापस आ जाएगा। इसलिए यदि आप अपने हॉल को हरे पेड़, माला या सदाबहार माला से सजाते हैं, तो आप इतिहास का सम्मान कर रहे हैं।

4• आप अपने क्रिसमस ट्री के लिए प्रिंस अल्बर्ट को धन्यवाद दे सकते हैं।

इस वर्ष अपने पेड़ की छंटाई करते समय एक प्याला चाय बनाइए ताकि इसकी उत्पत्ति को सम्मान दिया जा सके। जब जर्मनी के राजकुमार अल्बर्ट ने अपनी नई पत्नी, इंग्लैंड की रानी विक्टोरिया के लिए एक पेड़ लिया, तो परंपरा वास्तव में तालाब के पार चली गई। 1848 में इलस्ट्रेटेड लंदन न्यूज में क्रिसमस के पहले पेड़ के सामने युगल का एक चित्र दिखाई दिया। आधुनिक बोलचाल का उपयोग करने के लिए, यह विचार वायरल हो गया।

5• सेंट निक जॉली से ज्यादा उदार थे।

आप शायद पहले से ही जानते थे कि सांता क्लॉज़ का विचार सेंट निकोलस से आया था। संत वास्तव में लाल सूट पहनने वाला दाढ़ी वाला व्यक्ति नहीं था; वह लुक बहुत बाद में आया। चौथी शताब्दी में, ईसाई बिशप ने अपनी बड़ी विरासत गरीबों को दे दी और महिलाओं को दासता से बचाया। डच में, उसका नाम सिंटर क्लास है, जो बाद में अंग्रेजी में सांता क्लॉज में बदल गया।

6• हैंगिंग स्टॉकिंग्स गलती से शुरू हो गए, जबकि ऐसा कहीं भी नहीं था ।

बात यह है, हम एक गरीब आदमी के लिए धन्यवाद के साथ चिमनी से स्टॉकिंग्स लटकाते हैं, जिसके पास अपनी तीन बेटियों के दहेज के लिए पर्याप्त पैसा नहीं था। उदार वृद्ध सेंट निक ने एक रात अपनी चिमनी के नीचे सोने का एक थैला गिरा दिया, जब लड़कियों ने अपने ताजे धुले स्टॉकिंग्स को सुखाने के लिए वहां लटका दिया था। वहीं सोना समाप्त हो गया, और परंपरा बनी रही।

7• आठ छोटे बारहसिंगों के बहुत सारे नाम हैं।

रूडोल्फ का नाम लगभग रोलो या रेजिनाल्ड रखा गया था, जिसके पास एक जैसी अंगूठी नहीं है। लेकिन उनके दल के पास और भी बहुत से नाम थे। उन्हें फ्लॉसी, ग्लॉसी, रेसर, पेसर, स्क्रैचर, फेकलेस, रेडी, स्टेडी और फायरबॉल भी कहा गया है।

8• "Jingle Bells" was originally a Thanksgiving song

पता चला, हमने सबसे पहले पूरी तरह से अलग छुट्टी के लिए बर्फ के बीच से गुजरना शुरू किया। जेम्स लॉर्ड पियरपॉन्ट ने 19वीं शताब्दी के मध्य में अपने चर्च के थैंक्सगिविंग कॉन्सर्ट के लिए "वन हॉर्स ओपन स्लीव" नामक गीत लिखा था। फिर 1857 में, गीत को हम सभी जानते हैं और प्यार करते हैं शीर्षक के तहत फिर से जारी किया गया था। आज, यह अभी भी सबसे लोकप्रिय क्रिसमस गीतों में से एक है।

9• "Silent Night" is the most recorded song

हम सभी जानते हैं कि क्रिसमस के कुछ मुट्ठी भर गाने दुकानों पर और रेडियो पर पूरे सीजन में बजते हैं। लेकिन उनमें से एक को दूसरों की तुलना में अधिक अनुकूलित किया गया है। "साइलेंट नाइट" उस शीर्षक को इतिहास में सबसे अधिक रिकॉर्ड किए गए क्रिसमस गीत के रूप में अर्जित करता है। 1978 के बाद से इसके 733 से अधिक विभिन्न संस्करण कॉपीराइट किए गए हैं।

10• Celebrating Christmas used to be illegal

1659 से 1681 तक, उपनिवेशों में मौज-मस्ती करने वाले किसी भी व्यक्ति को जश्न मनाने के लिए जुर्माना भरना पड़ेगा। क्रांतिकारी युद्ध के द्वारा, इस दिन का इतना कम महत्व था कि कांग्रेस ने 25 दिसंबर, 1789 को अपना पहला सत्र भी आयोजित किया। क्रिसमस को लगभग एक और शताब्दी तक संघीय अवकाश घोषित नहीं किया गया था, यह साबित करता है कि छुट्टी के प्रति ग्रिंच का रवैया जीवित और अच्छा था। बहुत पहले वह था।

Post a Comment

0 Comments

close