Valentine's Week Full List 2023

Valentine's Week Full List 2023: History, Significance & All You Need To Know About This Love Season

वैलेंटाइन डे का वार्षिक प्यार का मौसम बस आने ही वाला है, और लोग पहले से ही इसे लेकर उत्साहित हैं। इस साल, वेलेंटाइन डे मंगलवार, 14 फरवरी, 2023 से शुरू हुआ है।लोग इसमें काफी रुचि दिखाते हैं।

हमारी नयी जनरेशन के लोग कहें या नयी युवा पीढ़ी कहे सभी को इस सप्ताह में काफी रुचि लगती हैं। सभी लोग इसका इंतजार ऐसे करते हैं जैसे कुछ लोगों के लिए यह वीक सबसे स्पेशल हो , वही पुराने दौर के लोगों में अभी भी इसमें शामिल होने की रुचि बहुत कम सी ही है। 

वैलेंटाइन डे लगातार वैलेंटाइन सप्ताह के आखिर दिन आता है, इन दिनों के दौरान लोग कार्ड, गुलाब या चॉकलेट भेजकर प्यार के संदेशों के साथ किसी दूसरे व्यक्ति या लोगों के प्रति अपना स्नेह दिखाते हैं। इन इशारों को अपने प्रियजनों के लिए प्रशंसा का प्रतीक माना जाता है। हालांकि, वैलेंटाइन डे सिर्फ एक दिन के लिए नहीं मनाया जाता है। प्यार का उत्सव पूरे एक सप्ताह तक चलता है जिसे "वेलेंटाइन डे वीक" कहा जाता है।

Valentine's Week के साथ लोग काफी समय एक दूसरे के साथ बिताते हैं वही Valentine's Week में सब खूब मौज मस्ती करतें हैं। इसके बाद इस हफ्ते के आखिरी दिन में आने वाले दिन को ही valentine's day कहा जाता है। जो कि इस हफ्ते का आखिर दिन होता है। इस दिन सभी Couple एक दूसरे के साथ इस आखिरी दिन का  बेहद रोमांचक तरीके से इजहार करते हैं। और इसका बखूबी बेहद आनंद से आखिरी दिन की खुशी मनाते हैं। 

Happy Valentine's Week 2023 Full Schedule

Event Valentine Week 2023
Starts From Rose Day, February 7, 2023
Ends On Valentine's Day, February 14, 2023
Observed By Accross the world 
Here's the full list of the 2023 Valentine's week: 

The days of Valentine's week are Rose Day (February 7th), Propose Day (February 8th), Chocolate Day (February 9th), Teddy Day (February 10th), Promise Day (February 11th), Hug Day (February 12th), Kiss Day (February 13th) and Valentine's Day (February 14th).

वैलेंटाइन डे से जुड़े इतिहास और इसका महत्व जानते हैं। 

दुनिया भर के लवबर्ड्स अपने पार्टनर के साथ वैलेंटाइन डे मनाते हैं, उनके प्रति अपने प्यार का इजहार करते हैं और उन्हें बताते हैं कि वे कितने खास हैं। इस हफ्ते में दुनिया भार लोग अपने प्रेमी तथा प्रेमिका के साथ समय बिताने की कोशिश करते हैं,  जिससे  वह  एक दूसरे के साथ आनंद होकर कुछ समय बीता पाए। 

इस दौरान वह एक दूसरे को दिखा सके कि वो किस तरह से एक दूसरे को प्यार करतें है, उनका ख्याल रखते हैं तथा उनके साथ अपना अच्छा समय व्यतित करते हैं। यह मह्त्वपूर्ण समय हर त्यौहार की तरह साल में एक बार आता है और प्रेमी प्रेमिका के लिए खुशियां लेकर आता है। 

वैलेंटाइन डे रोमन साम्राज्य के समय से मनाया जाता रहा है, जो मानव जाति के लिए इसे पूर्ण

करने और इसे आज की मनमौजी छुट्टी बनाने के लिए काफी लंबा है! हालांकि कोई भी वेलेंटाइन डे की सटीक उत्पत्ति नहीं जानता है, लेकिन सबसे लोकप्रिय सिद्धांत इस उत्सव को एक रोमन पुजारी सेंट वेलेंटाइन के सम्मान के लिए मनाता है।Valentine Week 2023

कैथोलिक चर्च ने अब कम से कम दो अलग-अलग शहीद संत वैलेंटाइनों को मान्यता दी है जो कई समानताएं साझा करते हैं, जिससे छुट्टी के पीछे वास्तविक जीवन के व्यक्ति की पहचान करना मुश्किल हो जाता है। दोनों वैलेंटाइन को तीसरी शताब्दी में रोमन सम्राट क्लॉडियस ने शहीद कर दिया था। माना जाता है कि दोनों पुरुषों की मृत्यु 14 फरवरी को हुई थी, हालाँकि वर्षों का अंतर था।

हालांकि, यह व्यापक रूप से माना जाता है कि यह टेर्नी के संत वेलेंटाइन के सम्मान में मनाया जाता है, जिनकी रोमन सम्राट क्लॉडियस द्वितीय द्वारा हत्या कर दी गई थी। वह, जो एक पुजारी था, माना जाता है कि रोमन सैनिकों के लिए गुप्त रूप से ईसाई विवाह करने और कानूनी होने से पहले ईसाई धर्म का प्रचार करने के लिए जाना जाता है। Valentine Week 2023

इस प्रकार, उन्हें घर में नजरबंद कर दिया गया क्योंकि उन्होंने अपने विश्वास को त्यागने से इनकार कर दिया था। अपनी सजा काटने के दौरान, उन्हें जेलर की बेटी से प्यार हो गया और जल्द ही उसकी आँखों की रौशनी वापस आ गई। ईश्वर की सच्ची शक्ति में विश्वास करते हुए पूरा घर परिवर्तित हो गया।

वैलेंटाइन डे क्या है?

वेलेंटाइन डे एक छुट्टी का दिन है जब प्रेमी बधाई और उपहारों के साथ अपने स्नेह का इजहार करते हैं। इसे सेंट वेलेंटाइन डे भी कहा जाता है। छुट्टी का विस्तार रिश्तेदारों और दोस्तों के बीच स्नेह व्यक्त करने के लिए किया गया है।

वेलेंटाइन दिवस कब है?

वेलेंटाइन डे प्रतिवर्ष 14 फरवरी को मनाया जाता है।

वैलेंटाइन डे किसके नाम पर रखा गया है?

हालाँकि वैलेंटाइन नाम के कई ईसाई शहीद हुए, वैलेंटाइन डे का नाम एक पुजारी से लिया गया हो सकता है जो रोमन सम्राट क्लॉडियस II गोथिकस द्वाराl लगभग 270 CE में शहीद हो गए थे।
अन्य खातों का मानना ​​है कि यह टेर्नी का सेंट वेलेंटाइन था, एक बिशप, जिसके लिए छुट्टी का नाम रखा गया था, हालांकि यह संभव है कि दो संत वास्तव में एक व्यक्ति थे।

वैलेंटाइन डे कहाँ मनाया जाता है?

वेलेंटाइन डे संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ-साथ ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में भी लोकप्रिय है, और यह अर्जेंटीना, फ्रांस, मैक्सिको और दक्षिण कोरिया सहित अन्य देशों में भी मनाया जाता है। फिलीपींस में, यह सबसे आम शादी की सालगिरह है।

वैलेंटाइन डे कैसे मनाया जाता है?

वेलेंटाइन डे आमतौर पर हस्तनिर्मित या स्टोर से खरीदे गए "वैलेंटाइन" (ग्रीटिंग कार्ड) या चॉकलेट और फूलों जैसे स्नेह के अन्य टोकन का आदान-प्रदान करके मनाया जाता है।
कई स्कूलों में, युवा छात्रों के लिए सहपाठियों के साथ अदला-बदली करने के लिए वैलेंटाइन लाने की प्रथा बन गई है। छुट्टी के पालन की परंपराएं देश के साथ भिन्न हो सकती हैं।

Post a Comment

0 Comments

close