Amazing Facts Of The World For Everyone

Top 10 Amazing Facts Of The World

हैलो दोस्तों कैसे हो आप सभी, उम्मीद करता हूँ अच्छे होंगे आज हम आपको दुनिया के मुख्य फैक्ट बताएंगे। Top 10 Amazing Facts Of The World

1• हवा का तेज झोंका (Top 10 Amazing Facts Of The World)

अपनी सीट की पेटी बांध लें क्योंकि आप सबसे तेज़ हवा के झोंके का अनुभव करने जा रहे हैं। 1996 में, ओलिविया नामक एक उष्णकटिबंधीय चक्रवात बैरो द्वीप नामक एक द्वीप से टकराया था, और यह इतना मजबूत था कि इसे पृथ्वी की सबसे तेज़ हवा के झोंके के रूप में पहचाना गया, यानी 353 मील प्रति घंटा। इसने 1934 में न्यू हैम्पशायर में 231 मील/घंटा के पिछले पवन रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

 2• एक ऐसी जगह जहां से आप कोका-कोला नहीं खरीद सकते हैं। (Top 10 Amazing Facts Of The World)

Top 10 Amazing Facts Of The World में, आप सोच रहे होंगे कि क्या वास्तव में ऐसा होता है। आप शायद नहीं जानते होंगे कि दुनिया में दो देश ऐसे हैं जहां आपको कोका कोला खरीदने की इजाजत नहीं है। हाँ, और यह उत्तर कोरिया और क्यूबा के अलावा कोई नहीं है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कहाँ जाते हैं, हम हमेशा कोका कोला के साथ मस्ती करना पसंद करते हैं क्योंकि यह पेय पेय दुनिया में हर जगह सामाजिक रूप से व्यावहारिक है। लेकिन इन दो देशों में नहीं हैं क्योंकि उनके पास अमेरिकी व्यापार प्रतिबंध हैं। (Top 10 Amazing Facts Of The World)

उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग से लेकर सभी नेताओ का मानना है कि हम अमेरिका के सभी तरह के आयात बंद रखेंगे तथा उनके यहां बनने वाली सभी वस्तुए यहां बंद रहेंगी: 1950 से उत्तर कोरिया और 1962 से क्यूबा। हालाँकि, आप उत्तर कोरिया में बने गहरे रंग के सोडा का स्वाद ले सकते हैं, जिसे रयोंगजिन कोला या 'कोका स्पार्कलिंग' के नाम से जाना जाता है।

3• सहारा मरुस्थल में बर्फ बारी यह एक रेगिस्तान है  पर यहां बर्फ बारी हुई।  (Top 10 Amazing Facts Of The World)

जी हां, आपने इसे सही सुना!! गर्म रेगिस्तान में बर्फ बारी थोड़ा आश्चर्यजनक लग सकता है, लेकिन यह (Top 10 Amazing Facts Of The World)दुनिया के टॉप 10 आश्चर्यजनक तथ्यों में से एक है। दुर्लभ वर्षा प्रवाह संभावनाओं के साथ रेगिस्तानों में बहुत कम वर्षा होती है, फिर बर्फबारी असंभव लगती है। लेकिन यह सच है। यह असंभव घटना 2018 में हुई और सहारा रेगिस्तान पूरी तरह से सफेद बर्फ की चादर में ढक गया। हालांकि, हिमपात एक दिन तक चला।

पिछले दशकों में रेगिस्तान में कई बार बर्फबारी दर्ज की गई है, सबसे हाल ही में जनवरी 2022 में। सबसे पहली बर्फबारी 1979 में दर्ज की गई थी, जो आधे घंटे तक चलने वाला बर्फीला तूफान था। इसलिए, यहां बर्फबारी असामान्य लग सकती है लेकिन यह असामान्य नहीं है।

 4. क्या आप जानते हैं सूडान में किसी भी अन्य देश की तुलना में दुनिया में अधिक पिरामिड हैं ?

पिरामिड और मिस्र पर्यायवाची हैं क्योंकि यह वह देश है जो हमारे दिमाग में आता है लेकिन आइए हम आपको दुनिया के बारे में अन्य रोचक बातें बताते हैं। वह यह है कि सूडान में दुनिया में सबसे अधिक पिरामिड हैं, यहां तक ​​कि मिस्र से भी अधिक। जबकि मिस्र में 138 पिरामिड स्थित हैं, सूडान में 255 से अधिक हैं।

 क्या यह आश्चर्यजनक नहीं है? यह मिस्र में दोगुनी संख्या है और इसके अलावा, ये पिरामिड प्राचीन मिस्रियों द्वारा नहीं बनाए गए थे। इसके बजाय, पिरामिड कुश के राज्य के सदस्यों द्वारा बनाए गए थे, एक प्राचीन सभ्यता जो नील नदी के किनारे के क्षेत्रों पर शासन करती थी।

 5. क्या आप इंद्रधनुष को पसंद करते हैं ? (Top 10 Amazing Facts Of The World)

यदि आप जादुई इंद्रधनुष के प्रशंसक हैं और इस अद्भुत घटना का अधिक से अधिक आनंद लेना चाहते हैं, तो हवाई राज्य की ओर प्रस्थान करें। इस रंगीन जादू की सुंदरता से मंत्रमुग्ध होने के लिए यह दुनिया की सबसे अच्छी जगह है। अमेरिकी मौसम विज्ञान सोसायटी के अनुसार, हवाई 2021 में दर्शनीय स्थलों की उत्कृष्ट इंद्रधनुषों की सूची पर हावी है। रिपोर्टों के अनुसार, वायु प्रदूषण, पराग और पर्याप्त क्रेस्टिंग तरंगें हवाई को सूची में शीर्ष पर लाने में मदद करती हैं।

 6. स्काई रेनबो से भी आगे जाएं!! आइए देखें लिक्विड रेनबो

दुनिया के बारे में दिलचस्प तथ्यों की यात्रा के दौरान, आइए अपनी आंखों को खूबसूरत पानी वाले इंद्रधनुषों पर नजर डालें। हां, आपने इसे सही सुना!! दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां आप पानी में अपना पसंदीदा इंद्रधनुष देख सकते हैं। यह कैनो क्रिस्टल्स के अलावा कोई नहीं है, जिसे "पांच रंगों की नदी" "तरल इंद्रधनुष" या "पिघला हुआ इंद्रधनुष" भी कहा जाता है। कोलम्बिया के Serranía de la Macarena National Natural Park में स्थित, आप इसके क्रिस्टल-क्लियर पानी के नीचे कई इंद्रधनुषी रंग देख सकते हैं जो इंद्रधनुष जैसा दिखता है। Top 10 Amazing Facts Of The World

 यद्यपि यह जादू की तरह दिखता है, अद्भुत रंग संयोजन को मैकेरेनिया क्लैविगेरा नामक खरपतवार के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है, जो शैवाल या काई से अलग होता है। आपको मई से नवंबर के बीच नदी की यात्रा अवश्य करनी चाहिए क्योंकि नदी के खरपतवार अलग-अलग रंग में खिलते हैं।

7• पूरी दुनिया की आबादी लॉस एंजेलिस में फिट हो सकती है (Top 10 Amazing Facts Of The World) 

क्या आप जानते हैं कि दुनिया की संयुक्त जनसंख्या ने हाल ही में 8 अरब का आंकड़ा पार किया है? और कैसा रहेगा अगर हम आपको बताएं कि यह सारी आबादी Los Angeles के अंदर फिट हो सकती है? हाँ। अध्ययनों के अनुसार, यदि जनसंख्या में से प्रत्येक व्यक्ति कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा होता है, तो वे सभी लॉस एंजिल्स के 500 वर्ग मील के दायरे में आ सकते हैं।

 8. क्या आप जानते हैं कि फूल रंग बदल रहे हैं ? (Top 10 Amazing Facts Of The World)

दुनिया के सबसे दिलचस्प तथ्यों में से एक में आपको पता चलेगा कि फूल भी रंग बदलते हैं। चिंता न करें, आपके प्यारे लाल गुलाब हरे नहीं होने वाले हैं। लेकिन, ओजोन परत के बिगड़ने के कारण होने वाले यूवी विकिरण में वृद्धि के कारण दुनिया भर में फूल अपने रंग बदल रहे हैं। लेकिन हम इसे अपनी आंखों से नहीं देख सकते। इस बढ़े हुए यूवी विकिरण ने फूलों के यूवी रंजकता को भी बढ़ा दिया है और इससे पराग खराब हो गया है।

 9. क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे पुराना काम कौन सा है?

ये वो सवाल है जो शायद आज तक हमारे दिमाग में कभी नहीं आया लेकिन दुनिया के इन Top 10 Amazing Facts Of The World में आता है। तो, क्या आप जवाब जानते हैं? खैर, यह दंत चिकित्सा के अलावा और कोई नहीं है। यह दुनिया का सबसे पुराना पेशा है जो लगभग 9000 साल पुराना है।

एक अध्ययन में पाया गया कि 7,500 से 9,000 साल पहले खोपड़ी में दांतों को ड्रिल किया गया था। बीबीसी यूनिवर्सिटी ऑफ बोलोग्ना, इटली के अनुसार, जबड़े में सड़े हुए दांत को जानबूझकर साफ किया गया था और एक उपकरण के साथ धकेल दिया गया था।

10• क्या आप जानते हैं कि ullu की देखने की  क्षमता इंसान से ज्यादा होती हैं। (Top 10 Amazing Facts Of The World)

हम इंसान को उल्लू कहते है इसका मतलब यह नहीं की इंसान मुर्ख हैं, लेकिन हकीकत यह है कि उल्लू मुर्ख नहीं होता है उसमे कई शक्तियाँ होती है वह अपनी गर्दन को पीछे घुमाकर देख सकता है और पीछे की तरफ भी उड़ सकता है व उसकी नज़र इंसानों से 100 गुना तेज होती है.

Post a Comment

0 Comments

close