How To Increase Running Speed [3 Easy Tips]

How to Increase Runnning Speed 

आइये दोस्तो जानते हैं कि हम अपनी Running Speed Increas के लिए क्या कर सकते हैं और क्या हमें करना चाहिए चलिए जानते हैं।

अपनी Running Speed Increas के लिए हमें बहुत सी मुख्य बातों का ध्यान रखना पड़ेगा जभी आप अपनी Running speed को Increas कर सकेंगे। How to Increas Runnning Speed ( दोड़ने की क्षमता बढ़ाये)

सबसे पहले और सबसे मुख्य बात जो आपको याद रखनी है और इसे अपने दयनियय जीवन में लागू भी करना पड़ेगा जभी आप अपनी Running Speed Increas कर सकते हो

( दोड़ने की क्षमता बढ़ाये)

1. खान पान पर ध्यान

2. प्रतिदिन व्यायाम

3. प्रतिदिन दौड़ना

दोस्तो हम अपने पहले टॉपिक पर बात करेंगे। How to Increas Runnning Speed ( दोड़ने की क्षमता कैसे बढ़ाये)

हमें अपने खाने पीने पर मुख्यतः ध्यान देना पड़ेगा क्युकी आपके शरीर में जब ऊर्जा होगी स्टामिना होगा तभी आप Running Speed को Increas कर पाएंगे।

इसलिए आपको हमेशा पोषण भरा हुआ खाना ही खाना चाहिए और खाने को हमेशा लिमिटेड मात्रा में खाए जिससे आपका Overweight ना हो और आपको फेट का सामना ना करना पड़े। आप अपने खाने में कुछ ना कुछ ऐसा रोज़ ले जिससे आपको शरीर में ऊर्जा मिले और वह प्रतिदिन उपलब्ध भी हो। जैसा कि आप अपने खाने में कुछ इस प्रकार से ले सकते है। How To Increase Running Speed (दोड़ने की क्षमता कैसे बढ़ाये)

1. चना 

दोस्तो आप अपने रोजाना के खाने में चने को जरूर जोड़ ले क्युकी यह आपके बॉडी को बहुत ऊर्जा देने वाला है। जिससे आपको Running Speed Increas में काफी हद तक फायदा मिलने वाला है। आपको चने को अपने खाने की मात्रा में रोज़ रात में पानी में डाल का उसे सुबह तक छोड़ दे , उसके बाद सुबह उठते ही आप सबसे पहले उस चने का सेवन करे जो आपने अभी धोके रखे है इसे सही से चबा कर खाये जिससे कि यह आपके शरीर में सही से ऊर्जा दे सके। How To Increas Running Speed (दोड़ने की क्षमता कैसे बढ़ाये)

दोस्तो आपने हमेशा देखा ही होगा की एक घोड़ा हमेशा इतना तेज भागता है और आप शायद सोचते भी होंगे कि वह इतनी तेज कैसे भागता है , तो दोस्तो उसके तेज भागने का कारण भी चना ही है जो उसका मालिक उसे रोज़ खिलाता है जिससे कि वह तेज भाग पाने में सक्षम हो पाता है। How To Increase Running Speed (दोड़ने की क्षमता कैसे बढ़ाये)

तो दोस्तो आप भी समझ गए होंगे कि चने से आपको किस हद तक फायदा मिलने वाला है, तो दोस्तो आप इसका सेवन जरूर से जरूर रोज़ करे।

How To Improve Eyesight

How To Increas Height? 

2.Coffee (काफी)

आपको अपनी ऊर्जा बढ़ाने के लिए कॉफी का सेवन करना चाहिए यह आपके शरीर में Enrergy Boost करेगा और आपकी थकान को दूर करने में मदद करेगा। जिससे आपकी Running Speed Incres होगी। एक सर्वे के मुताबिक कॉफी में केफिन पाया जाता है, जोकि हमारे कार्य क्षमता को काफी हद तक बढ़ाता है,जोकि हमारे Running Speed Increas करने में काफी फ़ायदेमंद हो सकता है। Increase Running Speed (दोड़ने की क्षमता कैसे बढ़ाये)

3. तरबुज (Watermelon)

तरबूज में लाइकोपिन होता है, जो कि आपकी त्वचा की चमकदार और जवां बनाए रखने में मददगार है। तरबुज से आपके शरीर में स्टामिना बनेगा और इससे आपके शरीर में खून की मात्रा भी बढ़ेगी, जिससे Running Speed Increas करने में मदद हो सकती है। यह हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है, यह विटामिन C और Iron बढ़ाने में काफी हद तक मदद करता है।यूएसडीए के अनुसार 100 ग्राम तरबूज में 0.2 मिलीग्राम आयरन होता है.जोकि आपको Running Speed Increas मे फायदा देगा। Increas Running Speed। तरबूज में विटामिन A का भी अच्छा स्रोत माना जाता है, जो आपके दिल के लिए अच्छा है। How to Increase Runnning Speed (दोड़ने की क्षमता कैसे बढ़ाये)

4. अखरोट ( Walnut)

अखरोट फाइबर, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट , प्रोटीन और आयरन (Iron) से भरपूर होता है. इसे भिगो कर खाने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं यह आपके Running Speed Increas करने में मदद करेगा। इससे आपकी running Speed बढ़ेगी और यह आपको स्वस्थ रखने में भी मददगार साबित होगा। Running Speed Increas के लिए यह फायदेमंद है। Increase Running Speed

How To Improve Eyesight 

How To Increas Height? 

5. केला (Banana)

केले में जरूरी मात्रा में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन C होते हैं। इससे रोजाना 1 केला खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। केला में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है जिसके कारण आप इसे ज्यादा नही खा सकते। केला Running Speed Increas करने में मदद करता है यह आपके लिए स्टामिना बूस्टर साबित हो सकता हैं इसका सेवन रोज़ करने से आपकी Running Speed बढ़ेगी इससे Running Speed Increas होगी। How to Increase Runnning Speed  (दोड़ने की क्षमता कैसे बढ़ाये)

6. चुकन्दर (Beetroot)

चुकंदर में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस काफी पर्याप्त मात्रा में होता हैं, जिसके कारण यह शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इससे हमारे Running Speed Increas हो सकती है क्युकी इसके सेवन से आप स्वस्थ रहेंगे energy full रहेंगे आपके शरीर में कभी खून की कमी नहीं होगी जोकि आपके Running Speed Increas के लिए एक अच्छी बात है आप Running Speed Increas के लिए इसे अपना सकते हैं सर्दियों में रोजाना चुकंदर का सलाद खाना चाहिए और इसका जूस पीना चाहिए। जिससे आपकी Running Speed Increas होगी यह गर्मियों में शायद ही आपको आसानी से मिले। How To Increase Running Speed (दोड़ने की क्षमता कैसे बढ़ाये)

2. Exercise ( व्यायाम)

दोस्तो अब Running Speed Increas करने के लिए आते हैं फील्ड पर मतलब आपकी Enery का टेस्ट अब होगा क्युकी यहाँ आपकी Running Speed देखी जायेगी पर ऐसा नही है की आपने deight फॉलो किया और आप आते ही Speed Increas कर लेंगे या आते ही Running Speed पहले से होगी ऐसा कुछ नही है। अब आपको फील्ड पर मेहनत करनी होगी तभी आपकी Running Speed Increas होगी। How to Increas Runnning Speed (दोड़ने की क्षमता कैसे बढ़ाये)

आप Running Increas Track पर आते ही सीधा दौड़ना कभी स्टार्ट ना करे आप पहले थोड़ी exercise करले शरीर को खोल ले उसके बाद ही दौड़ना स्टार्ट करे। आप आते ही सबसे पहले यह करे-

1. Jumping  

आपको आने के पश्चात् थोड़ी देर के लिए Jumping करनी चाहिए जिससे आपके बॉडी को Running में मदद् मिलने वाली है। सुबह या शाम Running Track पर आते ही Running से पहले Jumping जरूर करे। How to Increas Running Speed (दोड़ने की क्षमता कैसे बढ़ाये)

2.Hanging

कुछ समय थोड़ा लटक ले जिससे आपके हाथ और पूरी बॉडी खुल सकेगी ,जिससे Running में अच्छा फील होगा। 

3. High Knee

आप उछल कर अपने घुटनों को अपनी chest तक लाने का प्रयास करे यह आपके कमर तथा पैर के हिस्सों को खोलने मे मदद करेगा जिससे आपको Running Speed Increas करने में मदद मिलेगी। How to Increase Runnning Speed 

4. Knee Hugs


आप Running Speed Increase करने के लिए Knee Hugs भी करना चाहिए इससे आपको Running Speed Increas करने मे मदद मिलेगी (दोड़ने की क्षमता कैसे बढ़ाये)

यह करना बहुत ही सरल है आपको साधरणताः जमीन पर लेट जाना है उसके बाद आपको अपने पैर को मोड़कर chest तक Knee लाना है इसके बाद दोनो हाथो को जोड़ कर Knee पकड़े और इसे Up Down करे। इससे आपके शरीर में फुर्ती आयेगी और Running Speed Increase होने में मदद् होगी। How to Increas Runnning Speed 

3.रोजाना दौड़े

दोस्तो आपके Running कि क्रिया रोज़ जारी रखे। आपको अपनी Speed Increase करने के लिए Running प्रतिदिन करनी पड़ेगी जभी आप अपनी Running Speed Increase कर पाएंगे। आप Running Speed Increase के लिए एक लक्ष्य रखे कि आपको आज यहाँ से यहाँ तक कि Running Speed इतनी रखनी है जिसे आप रोज़ थोड़ा थोड़ा Running Increase करे। How to Increas Runnning Speed 

आप छोटे छोटे Target बना कर ही Running Speed कि शुरुआत करे। Running Speed Increase करने के लिए आप छोटे Target को ही 5-10 बार जरूर करे । आप लंबी Running में ऐसे ही Target अपने mind मे सेट कर ले जिससे Running Speed Increase करने मे आसानी हो।

Post a Comment

0 Comments

close